26 Apr 2024, 08:22:23 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android

सामग्री :

दूध - 02 लीटर,
देशी घी-  1/2 छोटा चम्मच,
शक्कर- 01 कप,
नींबू का रस-1/2 छोटा चम्मच,
इलायची पाउडर- 01 छोटा चम्मच।
 
विधि :
सबसे पहले एक भारी तले की कढा़ई में दूध को तेज आंच पर गर्म करें। जब दूध में उबाल आने वाला हो, उसे कलछी से लगातार चलायें। कलछी को कढ़ाई के तले तक ले जायें, जिससे दूध तले में चिपके नहीं।
 
जब दूध 1/3 भाग रह जाए, तो गैस को धीमा कर दें। अब एक छोटे से बाउल में नींबू का रस लें और उसमें 2 बड़े चम्मच पानी डाल कर मिला लें। इसके बाद नींबू के रस को दूध में डाल दें। 30-40 सेकेंड दूध को ऐसे ही पकने दें। इसके बाद दूध को पुन: चलाएं और जब तक दूध अच्छी तरह से गाढ़ा न हो जाए, उसे पकने दें।
 
थोड़ी देर में दूध गाढा़ होकर दानेदार जैसा हो जाएगा। अब इसमें शक्कर डाल दें और चलाते हुए तब तक पकाएं, जब तक इसका रंग हल्का भूरा न हो जाए और वह रबड़ी जैसा न बन जाए। दूध के रबड़ी जैसा बनने पर पर इसमें इलाइची पाउडर डाल दें और एक बार अच्छी तरह से चला कर गैस बंद कर दें।
 
अब एक छोटा सा बर्तन लें और उसमें अंदर की ओर देशी घी अच्छी तरह से लगा दें। इसके बाद दूध के मिश्रण को इस बर्तन में पलट लें और जमने के लिए 24 घंटे के लिए छोड़ दें। 24 घंटे में मिल्क केक जम कर तैयार हो जाएगा।
 
अब इसे बर्तन से निकालने के लिए सबसे पहले भगोने को 6-7 सेकेंड के लिए आग पर रखें, फिर एक तेज चाकू से केक को बर्तन से छुड़ा लें। जब केक चारों ओर से बर्तन की सतह छोड़ दे, इसे किसी बड़ी प्लेट पर पलट कर थपथपा लें। इससे मिल्क केक प्लेट में अच्छी तरह से निकल आएगा।
 
अब आपकी मिल्क केक बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। आपका स्वादिष्ट मिल्क केक तैयार है। बस इसे चाकू से मनचाहे आकार में काटें और फिर पूरे परिवार के साथ मिल्क केक का आनंद लें।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »