27 Apr 2024, 18:03:21 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Recipes

बच्चों को खूब पसंद आएगा पिज्जा कोन, बार-बार बनाने की करेंगे डिमांड, सीखें आसान रेसिपी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 17 2023 5:44PM | Updated Date: Apr 17 2023 5:44PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

पिज्जा कोन रेसिपी (Pizza Cone Recipe): फास्ट फूड के तौर पर पिज्जा हमारे यहां काफी फेमस हो चुका है। बच्चे तो पिज्जा का नाम सुनते ही खुश हो जाते हैं। बच्चों के साथ बड़े भी पिज्जा को चाव से खाते हैं। आप अगर बच्चों के लिए कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो उन्हें पिज्जा कोन बनाकर खिला सकते हैं। पिज्जा कोन को देखकर ही बच्चों के चेहरे खिल उठेंगे। इसका स्वाद उन्हें बार-बार इसकी डिमांड करने पर मजबूर कर देगा। आइसक्रीम की तरह नजर आने वाला पिज्जा कोन काफी टेस्टी होती है और इसे बनाना भी सरल है। किसी खास मौके पर भी पिज्जा कोन को बनाया जा सकता है।

बच्चे अगर दिन के वक्त कुछ अच्छा खाने की जिद करने लगे तो उन्हें पिज्जा कोन बनाकर खिलाया जा सकता है। इस टेस्टी डिश को तैयार करना आसान है। आपने अगर कभी पिज्जा कोन की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से बेहद आसानी से इसे बना सकते हैं।

पिज्जा कोन बनाने के लिए सामग्री

मैदा – डेढ़ कप

दूध – 1 कप

ड्राई यीस्ट – 2 टी स्पून

प्याज बारीक कटे – 2

टमाटर बारीक कटे – 2

शिमला मिर्च कटी – 2

स्वीट कॉर्न उबले – 1/2 कप

हरी धनिया पत्ती कटी – 2-3 टेबलस्पून

मोजरेला चीज़ – 150 ग्राम

मक्खन – 2 टी स्पून

चीनी – 2 टी स्पून

पिज्जा सॉस – 1/2 कप

चिली फ्लेक्स – 1 टी स्पून

ऑरगैनो – 1 टी स्पून

नमक – स्वादानुसार

पिज्जा कोन बनाने की विधि

स्वाद से भरपूर पिज्जा कोन बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दूध डालें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब दूध हल्का गर्म हो जाए तो उसमें ड्राई यीस्ट और चीनी डाल दें। चम्मच की मदद से दूध के साथ इन्हें मिक्स करने के बाद बर्तन को ढंक दें और दूध को पकने दें। 2-3 मिनट बाद यीस्ट फूल जाएगा और ऊपर आ जाएगा तो इसे दोबारा चम्मच से घुमा लें। अच्छी तरह से चलाने के बाद गैस बंद कर दें।

अब एक बड़ी मिक्सिंग बाउल लें और उसमें मैदा और चुटकीभर नमक डालकर मिला लें। इसके बाद मैदे में पकाया हुआ दूध डालकर नरमा आटा गूंथ लें। आटा गूंथने के बाद उसे ढककर किसी गर्म जगह पर 1 घंटे के लिए रख दें। तय समय के बाद आप आटा देखेंगे तो वह फूलकर दोगुना हो गया होगा। अब आटे में मक्खन लगाएं और उसे दोबारा अच्छी तरह से गूंथ लें। आटे की अब समान अनुपात में लोइयां बना लें।

अब आटे की एक लोई लेकर रोटी बनाएं और उसे चाकू की मदद से पट्टियों में काट लें। इसके बाद कोन का मोल्ड लें और उस पर मक्खन लगाकर काटी हुई पट्टियों को कोन पर लपेट लें। इसी तरह सारे कोन तैयार करें। ओवन को 180 डिग्री पर प्रीहीट करें और फिर तैयार कोन को उसमें रखकर 20 से 25 मिनट तक बेक कर लें। इसके बाद कटी हुई सब्जियों में ऑरगैनो और चिली फ्लैक्स डालकर मिक्स करें और जरूरत के हिसाब से नमक और पिज्जा सॉस मिला दें।

जब कोन ठंडे हो जाएं तो उनमें पहले थोड़ी सब्जियों की तैयार स्टफिंग को भर दें और उनके ऊपर मोजरेला चीज को डालकर दोबारा थोड़ी सब्जी का मिश्रण डाल दें। इसी तरह कोन में ऊपर तक फिलिंग कर दें। अब इन कोन को स्टैंड पर रखें और ओवन में 10-15 मिनट तक बेक कर लें। इस दौरान टेम्परेचर को 160 डिग्री पर रखें। कोन बेक होने के बाद बाहर निकालें और उन्हें ऑरगेनों और चिली फ्लेक्स से सजाएं। टेस्टी पिज्जा कोन बनकर सर्व करने के लिए तैयार हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »