27 Apr 2024, 14:32:55 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Recipes

घर पर ऐसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल क्रिस्पी पोटैटो स्माइली, शेफ कुणाल से सीखें आसान रेसिपी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 25 2023 4:59PM | Updated Date: Feb 25 2023 4:59PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

होली आने वाली और इस त्योहार में हर कोई घर में अलग-अलग स्नैक्स बनाने की प्लानिंग करता है। घर पर आए मेहमानों को स्वादिष्ट स्नैक्स परोसना हो या फिर फैमिली के लिए एक बेहतरीन शाम के लिए स्नैक्स को सजाना हो, क्रिस्पी स्माइली सर्व करना हर मौके के लिए बेस्ट है। पोटैटो स्माइली बाजार में तो मिलते ही हैं, आप घर पर भी इन्हें आसानी से बना सकते हैं। मशहूर सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने हाल ही में इसे बनाने की आसान रेसिपी शेयर की है।

पोटैटो स्माइली के लिए सामग्री

आलू – आधा किलो

बटर – 2 बड़े चम्मच

लहसुन कटा हुआ– 2 बड़े चम्मच

नमक – स्वादानुसार

मैदा - 4 बड़े चम्मच

पानी – आधा कप

कॉर्नस्टार्च - 4 बड़े चम्मच

हरा प्याज कटा हुआ  – आधा कप

तेल - तलने के लिए

पोटैटो स्माइली बनाने की रेसिपी  पोटैटो स्माइली बनाने के लिए आलू को छीलकर पानी में डाल दें। फिर आलू को मोटा-मोटा काट कर पानी में उबाल लें फिर भी यह पूरी तरह से नर्म हो जाते हैं। अब लहसुन को कूट लें। फिर हरे प्याज़ को बारीक काट लें जिससे स्माइली को सही शेप में रहने में मदद मिलेगी। आलू के एक टुकड़े को चम्मच से पानी से निकाल कर देखें कि आलू पक गए हैं या नहीं और फिर उसे कांटे से दबा दें। अगर आलू ठीक से पके होंगे तो यह आसानी से मैश हो जाएंगे।

अगर पक गए हैं तो पानी को छान लें और आलू को छलनी में निकाल लें। फिर आलुओं को कलछी से अच्छी तरह दबा दें ताकि हमें क्रीमी और गांठ रहित मैश्ड पोटैटो मिल जाए। आलू को बाइंडिंग और अच्छा स्वाद देने के लिए, एक पैन में थोड़ा मक्खन और कटा हुआ लहसुन डालकर टॉस करें। जब भी मक्खन में उबाल आने लगे तब उसमें पानी डाल दें, ताकि लहसुन ब्राउन न हो जाए। अब इसमें मैदा जिल्द के लिए डालें और इसे लगभग 30 सेकंड के लिए पकाएं।

कढ़ाई में मैश किये हुये आलू डालिये और 2 मिनट तक पका लीजिये ताकि मैदा और आलू अच्छी तरह मिक्स हो जायें। आलू को ठंडा कर लीजिये। उसके बाद, एक्स्ट्रा बाइंडिग के लिए कटा हुआ हरा प्याज और कॉर्नस्टार्च डालें। कॉर्नस्टार्च हमारी स्माइली को और भी क्रिस्पी बना देगा। अब, थोड़ा तेल लें और उस सतह को चिकना कर लें जहां हम स्माइली को आकार देने जा रहे हैं। आलू के छोटे-छोटे गोले बना लें, फिर उन्हें अपनी उंगलियों से धीरे से दबाएं और फिर स्माइली के किनारे को चिकनी की हुई सतह पर रोल करें। आखें बनाने के लिए चॉपस्टिक का प्रयोग करें और स्माइली को उसकी मुस्कान देने के लिए एक पतली चम्मच का उपयोग करें। अब हमें इन्हें फ्राई करना है और इसके लिए एक पैन या कढ़ाई लें, इसमें तेल डालकर गर्म करें और तेज आंच पर फ्राई करें। पोटैटो स्माइली तैयार है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »