18 Oct 2024, 14:31:03 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

रिलायंस के शेयर आसमान छूने वाले हैं, टारगेट प्राइस 3580 रुपये तक बढ़ने की उम्मीद

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 28 2024 4:08PM | Updated Date: Jun 28 2024 4:08PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में शुक्रवार को लगातार चौथे दिन तेजी दर्ज की गई, जो रिलायंस जियो की ओर से टैरिफ में 17-25% की बढ़ोतरी की घोषणा के बाद नए उच्च स्तर पर पहुंच गया। यह वृद्धि लगभग वैसी ही थी जिसकी सभी को उम्मीद थी, लेकिन कुछ ब्रोकरेज ने शेयर के लिए अपने लक्ष्य मूल्य को समायोजित कर दिया है। दलाल स्ट्रीट पर सबसे मूल्यवान कंपनी ने पिछले चार दिनों में बाजार पूंजीकरण में 1,33,000 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की है।

मशहूर ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने रिलायंस के लिए अपना मूल्य लक्ष्य 3,380 रुपये से बढ़ाकर 3,580 रुपये प्रति शेयर कर दिया है। यह अपडेटेड टारगेट गुरुवार को बंद कीमत से संभावित 17 फीसदी वृद्धि का संकेत देता है। यह वर्तमान में विश्लेषकों के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के लिए उच्चतम मूल्य लक्ष्य है।

ब्रोकरेज ने स्टॉक को ‘खरीदने’ की अपनी हिदायत को बरकरार रखा है। फर्म ने यह कहा है कि जियो को वित्त वर्ष 24 और वित्त वर्ष 27 के बीच 18 फीसदी राजस्व वृद्धि और 26 फीसदी लाभ में वृद्धि देखने को मिलेगी। ब्रोकरेज हाउस ने जियो के टैरिफ में 13-25 फीसदी की बढ़ोतरी के फैसले के कारण वित्त वर्ष 2025-27 के लिए जियो के विकास पूर्वानुमान को 3 फीसदी तक कम कर दिया है। जेफरीज ने बयान जारी कर कहा कि जियो द्वारा अन्य कंपनियों से पहले टैरिफ बढ़ाने का फैसला यह दर्शाता है कि कंपनी लाभ कमाने को प्राथमिकता दे रही है। ब्रोकरेज ने जियो के आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए वित्त वर्ष 2025 और वित्त वर्ष 2026 के लिए रिलायंस के EBITDA आंकड़ों में क्रमशः 0 फीसदी और 1 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

मॉर्गन स्टेनली ने रिलायंस पर ‘ओवरवेट’ रेटिंग बरकरार रखी है और प्रति शेयर 3,046 रुपये का लक्ष्य मूल्य निर्धारित किया है। मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि कंपनी के नए टेलीकॉम टैरिफ उनकी उम्मीदों के मुताबिक ही हैं, और इस साल के अंत तक नई ऊर्जा कैशफ्लो धाराओं का स्टार्टअप देखने लायक होगा। मॉर्गन स्टेनली ब्रोकरेज ने कहा कि निवेश का मुद्रीकरण जारी है और वित्त वर्ष 2027 तक किसी और टैरिफ बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है, लेकिन यदि अगले वर्ष टैरिफ में लगभग 20 फीसदी की वृद्धि होती है, तो इससे संभावित रूप से आय में 10-15 फीसदी की वृद्धि होगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज को कवर करने वाले 35 विश्लेषकों में से ज़्यादातर इस शेयर को लेकर आशावादी हैं और 28 ने इसे ‘खरीदने’ की सलाह दी है। पांच विश्लेषक इस शेयर को होल्ड करने का सुझाव देते हैं, जबकि सिर्फ़ दो ही हैं जो इसे ‘बेचने’ को कह रहे हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »