17 Sep 2024, 01:09:25 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

इलेक्ट्रिक के बाद अब पेट्रोल-डीजल वर्जन में लॉन्च हुई Tata Curvv ICE, शानदार फीचर्स के साथ इतनी है कीमत

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 2 2024 4:22PM | Updated Date: Sep 2 2024 4:22PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने आज घरेलू बाजार में अपनी नई कूपे स्टाइल एसयूवी Tata Curvv के ICE वर्जन (पेट्रोल-डीजल) को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च कर दिया है। इससे पहले कंपनी ने इसके इलेक्ट्रिक वर्जन Curvv EV को लॉन्च किया है। आकर्षक लुक और दमदार इंजन से लैस इस मिड-साइज एसयूवी को 9.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है। इसके टॉप मॉडल की कीमत 17.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। 

लुक और डिज़ाइन:

Tata Curvv की कूपे बॉडी स्टाइल, पारंपरिक बॉक्सी डिजाइन के विपरीत है जो कि मिड-साइज SUV बाजार में आम है। इसकी एयरोडायनामिक बेहद ही अलग है, जो इसे नई रफ्तार देने में मदद करेगा। कर्व का स्लोपी रूफ इसे हवा के विपरीत दिशा में तेजी से आगे बढ़ने में मदद करेगा। जबकि इसके बड़े पहिये, बढ़ी हुई ग्राउंड क्लीयरेंस इसे हाई स्पीड में भी संतुलित ड्राइविंग प्रदान करने में मदद करेंगे। कंपनी इसे दो नए रंग शेड्स में पेश कर रही है जिसमें इलेक्ट्रिक वर्जन में वर्चुअल सनराइज पेट्रोल वर्जन में गोल्ड एसेंस शामिल हैं।

धांसू है केबिन:

टाटा मोटर्स का कहना है कि, टाटा कर्व को व्यावहारिक रूप से भारतीय परिवार के लिए डिज़ाइन किया गया है जो लंबी ड्राइव के लिए बाहर जाना पसंद करते हैं। कर्व अपने एसयूवी कूपे डिज़ाइन के साथ एक आधुनिक और मॉर्डन इंटीरियर के साथ आती है। इसके प्रीमियम अपील पर जोर दिया गया है और केबिन में फर्स्ट-इन-क्लास तकनीक और फीचर्स को शामिल किया गया है। इसमें पैनोरमिक सनरूफ के साथ ही ग्राहकों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए 500 लीटर का बेहतर बूट स्पेस भी मिलेगा।

पावर और परफॉर्मेंस:

नए एटलस प्लैटफ़ॉर्म पर बेस्ड टाटा कर्व को कंपनी ने 3 अलग-अलग इंजन विकल्पों के साथ पेश किया है। 1.2-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन (120hp की पावर और 170Nm का टॉर्क), 1.5-लीटर डीजल (118hp, 260 Nm) और टाटा का नया 1।2-लीटर डायरेक्ट-इंजेक्शन टर्बो-पेट्रोल 'हाइपरियन' इंजन का विकल्प मिलता है जो 125hp की पावर और 225Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। तीनों इंजन बतौर स्टैंडर्ड 6-स्पीड मैनुअल के साथ-साथ 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक विकल्प के साथ आते हैं। यह इसे भारत में एकमात्र मास-मार्केट डीजल कार बनाता है जो डुअल-क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन प्रदान करती है।

मिलते हैं ये फीचर्स:

टाटा मोटर्स का कहना है कि इस कार केबिन को प्रीमियम बनाने के लिए ख़ास तौर पर काम किया गया है। इसमें 6-वे पावर एड्जेस्टेबल ड्राइवर सीट, प्रीमियम लैदरेट वेंटिलेटेड सीट, रिक्लाइन फंशन के साथ सेकंड रो सीट, कस्टमाइजेशन सिस्टम के साथ केबिन मूड लाइटिंग, 26 सेमी का डिजिटल कॉकपिट जो मल्टी-डायल-व्यू के साथ आता है। इसमें ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग साइट, इसमें arcade।ev की भी सुविधा दी गई है जो 20 से ज्यादा OTT प्लेटफॉर्म और ऐप को सपोर्ट करते हैं।

ड्राइविंग को मनोरंजक बनाने के लिए टाटा ने इसमें JBL के 9 स्पीकर को शामिल किया है। इसके अलावा इस एसयूवी को मल्टीपल वॉयस कमांड सिस्टम से भी लैस किया गया है। जो भारत की कई क्षेत्रीय भाषाओं में कमांड लेता है। जिसमें हिंदी, मराठी, तमिल, तेलुगु और बंगाली शामिल है। कर्व एडवांस सुपीरियर डिजिटल 4-स्पोक स्टीयरिंग व्हील के साथ आता है इसमें पैडल शिफ्टर्स, पावर्ड टेलगेट, वायरलेस चार्जर को भी शामिल किया गया है।

कमाल के सेफ्टी फीचर्स:

टाटा ने अपने अन्य मॉडलों के ही तरह इस एसयूवी को भी सेफ बनाने की पूरी कोशिश की है। इसमें लेवल-2 एडवांस ड्राइविंग असिस्टम सिस्टम (ADAS) सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा 6 एयरबैग (बतौर स्टैंडर्ड), 3-प्वाइंट ELR सीटबेल्ट, सीट-बेल्ट एंक प्रीटेंशनर, ISOFIX चाइल्ड सीट एंक, 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर, स्टेबिलिटी कंट्रोल प्रोग्राम (ESP), इमरजेंसी ब्रेकिंग, JBL सिनेमैटिक इंफोटेंमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं।

इसमें ख़ास ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है। जो कि कार के सामने से आने वाली किसी ऑजेक्ट की टक्कर की स्थिति में पहले से ही एक्टिव हो जाता है। इससे सड़क पर चलने वाले पैदल यात्रियों की भी सेफ्टी सुनिश्चित की जा सकेगी। कंपनी का कहना है कि, इस कार को हिमालय की गोद में बसे संदक्फू (Sandakphu) जैसे दुर्गम पहाड़ी इलाकों में टेस्ट किया गया है जो तकरीबन 11,930 फीट उंचा है। टाटा मोटर्स को उम्मीद है कि ये एसयूवी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग प्राप्त करेगी। 

Tata Curvv: कीमत और वेरिएंट्स

कर्व को कुल आठ वेरिएंट में पेश किया जा रहा है, जिसमें स्मार्ट, प्योर+, प्योर+ एस, क्रिएटिव, क्रिएटिव एस, क्रिएटिव+ एस, एक्म्प्लिश्ड एस और एक्म्प्लिश्ड+ ए शामिल हैं। एंट्री-लेवल पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 10 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि डीजल वर्जन के बेस मॉडल की कीमत 11.49 लाख रुपये से शुरू होती है। इसके अलावा डायरेक्ट-इंजेक्शन टर्बो-पेट्रोल इंजन क्रिएटिव एस वेरिएंट से शुरू होता है, जिसकी कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

Tata Curvv Price List

यहां ध्यान देना जरूरी है कि टाटा मोटर्स Curvv ICE के सभी वेरिएंट्स की कीमतों का खुलासा नहीं किया है। अभी ऑटोमैटिक वेरिएंट के सभी ट्रिम की कीमतों का ऐलान होना बाकी है। एंट्री-लेवल पेट्रोल-DCT (डुअल क्लच ट्रांसमिशन) वेरिएंट की कीमत 12.49 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि एंट्री-लेवल डीजल-डीसीटी की कीमत 13.99 लाख रुपये से शुरू होती है। ये भी कीमतें एक्स-शोरूम हैं और आगामी 31 अक्टूबर तक बुक किए जाने वाले यूनिट्स पर ही लागू होंगे।

Tata Curvv नए कार बायर्स के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। बाजार में कर्व का मुकाबला नई सिट्रोन बेसाल्ट कूप-एसयूवी से है, जबकि यह हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, मारुति ग्रैंड विटारा, टोयोटा हाइराइडर, होंडा एलिवेट, वोक्सवैगन ताइगुन, एमजी एस्टोर और स्कोडा कुशाक जैसी मध्यम आकार की एसयूवी के विकल्प के रूप में भी देखी जा सकती है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »