04 May 2024, 14:50:00 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

अगर आपके अकाउंट में आ गया PF का ब्याज, इन तरीकों से चेक कर सकते हैं ​बैलेंस

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 24 2024 6:13PM | Updated Date: Apr 24 2024 6:13PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

इसी साल फरवरी के महीने में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए ब्याज दर की घोषणा की थी। ईपीएफओ ने 2023-24 के लिए ब्याज दर पिछले वर्ष की 8.15 फीसदी से बढ़ाकर 8.25 फीसदी कर दिया है। अब ब्याज को लेकर बड़ा अपडेट सामने आाया है। जानकारी के अनुसार ईपीएफओ की ओर से ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने का प्रोसेस पाइपलाइन में है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर ब्याज लेकर किस तरह की फ्रेश खबरें सामने आ रही हैं।

ईपीएफ के ब्याज को लेकर कई ईपीएफ मेंबर यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि उन्हें वित्तीय वर्ष 2023-24 का ब्याज कब तक मिलेगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक सदस्य के सवाल के जवाब में ईपीएफ ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रोसेस पाइपलाइन में है और शीघ्र ब्याज का पैसा अकाउंट में दिखाई दे सकता है। ब्याज का पैसा दिया जाएगा। किसी को कोई नुकसान नहीं होगा। आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 2022-23 का ब्याज मार्च 2024 तक ईपीएफओ के 28.17 करोड़ मेंबर्स के अकाउंट में डाला गया है।

कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ), जिसे अक्सर पीएफ (भविष्य निधि) भी कहते हैं, एक्टिव इंप्लॉयज के लिए एक अनिवार्य सेविंग और रिटायरमेंट प्लानिंग है। रिटायर होने के बाद कर्मचारियों को ईपीएफओ का पूरा पैसा मिल जाता है। ईपीएफ मेंबर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से विड्रॉल और ट्रांसफर के लिए क्लेम कर सकते हैं। ईपीएफओ मेंबर अपने ईपीएफ क्लेम के स्टेटस को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं, भले ही उन्होंने आवेदन किसी भी तरीके से किया हो।

जिन कंपनियों में 20 या उससे ज्यादा का स्टाफ होता है तो वहां पर सैलरीड कर्मचारियों को ईपीएफ देना अनिवार्य है। ईपीएफ और एमपी अधिनियम के तहत एक कर्मचारी को अपनी मासिक आय का 12 फीसदी ईपीएफ अकाउंट में जमा करना होता है, जिसमें इंप्लॉयर भी कंट्रीब्यूट करता है। जहां कर्मचारियों का पूरा कंट्रीब्यूशन ईपीएफ अकाउंट में डिपॉजिट​ किया जाता है। दूसरी ओर इंप्लॉयर का हिस्सा का केवल 3.67 फीसदी डिपॉजिट होता है और बाकी 8.33 फीसदी ईपीएस में जाता है।

वित्तीय वर्ष 2023-2024 के लिए, सीबीटी ने मेंबर्स के ईपीएफ के पैसे पर 8.25 फीसदी सालाना ब्याज देने का सुझाव दिया है। पहले ब्याज दर 8.15 फीसदी थी। 10 फरवरी, 2024 की पीआईबी विज्ञप्ति के अनुसार, बोर्ड ने ईपीएफ मेंबर्स के अकाउंट में लगभग 1,07,000 करोड़ रुपए ब्याज के रूप में देने का सुझाव दिया है। मेंबर्स का 13 लाख करोड़ रुपए ईपीएफओ के अकाउंट में जमा है। जबकि वित्त वर्ष 2022—23 में मेंबर्स के 11.02 लाख करोड़ रुपए के डिपॉजिट पर ईपीएफओ ने 91,151.66 करोड़ रुपए ब्याज के रूप में जारी किए थे। इस बार जो ब्याज जारी किया गया है, अब तक सबसे ज्यादा है।

सब्सक्राइबर्स अब UMANG एप्लिकेशन पर घर बैठे आसानी से अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। सबसे पहले उमंग ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें। उसके बाद मेंबर अपना मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें। ऑप्शन में जाकर ईपीएफओ सेलेक्ट कर “पासबुक देखें” पर क्लिक करें। अपना यूएएन डाकलर गेट ओटीपी पर क्लिक करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ओटीपी आ जाएगा। उसे डालकर आपका ईपीएफओ पासबुक ओपन हो जाएगा। और स्क्रीन पर आपका बैलेंस साफ दिखाई देने लगेगा।

ईपीएफओ वेबसाइट के इंप्लॉई सेक्शन पर और “मेंबर पासबुक” पर क्लिक करें। अपना यूएएन और पासवर्ड दर्ज डालें। उसके बाद लॉगिन कर आप पीएफ पासबुक तक पहुंच जाएंगे। यहां पर आप अपना कंट्रीब्यूशन और इंप्लॉयर का कंट्रीब्यूशन चेक कर सकते हैं। किसी भी पीएफ ट्रांसफर का अमाउंट और पीएफ ब्याज का अमाउंट भी दिखाई देगा। ईपीएफ बैलेंस को पासबुक से भी देखा जा सकता है।

यदि आपका यूएएन ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड है तो आप 7738299899 पर एक एसएमएस भेजकर अपने कंट्रीब्यूशन और पीएफ बैलेंस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल से यूएएन ईपीएफओएचओ ईएनजी लिखना होगा। जिस लेंग्वेज में आप अपना डिटेल चाहते हो उसके लिए लेंग्वेज के पहले तीन लेटर “ENG” हैं। मराठी में संदेश प्राप्त करने के लिए EPFOHO UAN MAR लिखना होगा। उसके बाद आपको बैंक अकाउंट, आधार और पैन आपके यूएएन में शामिल है या नहीं वेरिफाई करना होगा। उसके बाद अपना फ्रेश डाटा भी अपडेट करना होगा।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »