09 May 2024, 09:22:07 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle

चावल के आटे में बस यह चीज मिलाकर लगा लो शीशे सी चमक उठेगी त्वचा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 27 2024 5:27PM | Updated Date: Apr 27 2024 5:27PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। स्किन को हेल्दी और खूबसूरत बनाने के लिए नानी-दादी के नुस्खों से भी बेहतर कुछ हो सकता है क्या। घर पर प्राकृतिक चीजों के इस्तेमाल से बने उबटन और फेस पैक्स का इस्तेमाल करने से ही उनकी त्वचा इतनी सुंदर और निखरी हुई लगती थी। इसलिए आज हम भी आपके लिए एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले है जिसके फेस पैक्स आपकी त्वचा को अंदर से निखारने में काफी मददगार हो सकते हैं। हम बात कर रहे हैं चावल के आटे की।

चावल का इस्तेमाल काफी समय से स्किन केयर के लिए होता आया है। इसके पानी से लेकर आटे तक, सभी के इस्तेमाल से स्किन में चमक आती है और डार्क स्पॉट्स कम होते हैं। आइए जानते हैं चावल के आटे से बने फेस पैक्स के बारे में।

चावल का आटा, गुलाब जल और शहद

एक कटोरे में चावल का आटा, शहद और जरूरत के हिसाब से गुलाब जल लें और मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। यह फेस पैक गर्मियों के लिए खासकर लाभदायक हो सकता है, क्योंकि यह स्किन टैनिंग दूर करने में मदद करता है। साथ ही, इसमें मौजूद शहद स्किन को मॉइस्चराइज करता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

चावल का आटा, खीरा और एलोवेरा

गर्मियों में स्किन की ड्राईनेस दूर करने और ठंडक पहुंचाने के लिए इस फेस पैक का इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है। इसलिए गर्मियों के लिए भी यह काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरे में दो चम्मच चावल का आटा, एलोवेरा जेल और कद्दूकस किया हुआ खीरा हुआ मिलाएं और चेहरे पर 15 मिनट के लगाकर सूखने दें। इसके बाद पानी से इसे अच्छे से धो लें।

चावल का आटा और दूध

यह फेसपैक भी टैनिंग दूर करने में कारगर साबित हो सकता है। इन दोनों के मिलाकर बनाए फेस पैक से त्वचा की रंगत साफ होती है और टैनिंग हल्की होती है। चावल का आटा स्किन को एक्सफोलिएट करता है और दूध मॉइस्चराइज करता है।

चावल का आटा, मलाई और हल्दी

मलाई त्वचा को मुलायम बनाता है और हल्दी अपने एंटी माइक्रोबियल गुणों से त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करती है। चावल के आटे में इसे मिलाकर लगाने से रंगत साफ होती है, स्किन की ड्राईनेस कम होती है और त्वचा हेल्दी रहती है।

चावल का आटा और टमाटर का रस

चावल का आटा और टमाटर का रस, दोनों ही स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं। इन दोनों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरा निखरा हुआ और ग्लोइंग नजर आएगा।

 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »