26 Apr 2024, 12:10:10 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई का पाकिस्तान का कोई इरादा नहीं : भारत

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 28 2019 11:19PM | Updated Date: Mar 28 2019 11:19PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा फिदायीन आतंकवादी हमले को लेकर पाकिस्तान को सौंपे गये डोजÞयिर पर वहां की सरकार के जवाब को भारत ने निराशाजनक करार दिया है और कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पाकिस्तान सरकार में ना तो कोई संजीदगी है और न ही इरादा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि भारत पुलवामा हमले में जैश-ए-मोहम्मद की लिप्तता तथा पाकिस्तान में उसके आतंकी शिविरों एवं सरगना की मौजूदगी को लेकर अपने विस्तृत डोजयिर पर पाकिस्तान के जवाब से निराश है।
 
कुमार ने कहा कि यह खेद की बात है कि पाकिस्तान पुलवामा में हुए हमले को आतंकवादी हमला मानने से लगातार इनकार कर रहा है। उसने अपने नियंत्रण वाले क्षेत्रों में स्थित आतंकवादियों या आतंकवादी संगठनों के खिलाफ की गयी किसी भी विश्वसनीय कार्रवाई के विवरण को साझा नहीं किया है। प्रवक्ता ने कहा कि हमें पाकिस्तान के इस उत्तर से कोई आश्चर्य नहीं हुआ है। 2008 के मुंबई हमले और 2016 के पठानकोट हमले के बाद इसी प्रकार की इबारत में उसने जवाब दिया था। जबकि यह जगजाहिर है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी संगठन घोषित किये गये जैश-ए-मोहम्मद एवं उसके सरगना मसूद अजÞहर का ठिकाना पाकिस्तान में स्थित है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने अंतरराष्ट्रीय मीडिया के सामने इसे स्वीकार भी किया है।
 
उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान में संजीदगी एवं इरादा हो तो कार्रवाई करने लायक पर्याप्त सूचनाओं एवं सबूतों की कोई कमी नहीं है। कुमार ने कहा कि फिर भी भारत पाकिस्तान द्वारा सौंपे गये कागजात का अध्ययन कर रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को 2004 में दिये गये वचन का पालन करना चाहिए जिसे वर्तमान नेतृत्व ने दोहराया है कि पाकिस्तान अपने कब्जे वाली धरती का भारत के खिलाफ किसी भी प्रकार के आतंकवाद के लिए इस्तेमाल नहीं होने देगा। उसे आतंकवादियों और आतंकवादी संगठनों के विरुद्ध तुरंत विश्वसनीय, ठोस एवं इस प्रकार की कार्रवाई करनी चाहिए जिसे साबित किया जा सके।
 
पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बुधवार शाम को इस्लामाबाद में एक विज्ञप्ति जारी करके कहा था कि पाकिस्तान सरकार ने पुलवामा हमले पर भारत की रिपोर्ट के आधार पर जांच करने के बाद आरंभिक निष्कर्षों को भारत सरकार के साथ साझा किया है। विदेश सचिव तहमीना जंजुआ ने भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया को पुलवामा के बारे में निष्कर्षों की रिपोर्ट सौंप दी है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने बयान में यह भी कहा था कि वह इस सिलसिले में पूरी जिम्मेदारी के साथ काम कर रहा है और भारत के साथ पूरा सहयोग कर रहा है। बयान में कहा गया, ‘‘हम क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा की दिशा में काम कर रहे हैं। जांच प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए हमने भारत से और सूचना तथा सबूत मुहैया कराने की मांग की है।’’ 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »