14 Dec 2019, 14:38:14 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

सावधान : शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने पर मिलती हैं ये 10 चेतावनी...

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 19 2019 11:42AM | Updated Date: Nov 19 2019 11:42AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

हीमोग्लोबिन हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाता है। शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने पर मिलती हैं 10 चेतावनी, तेजी से खून-हीमोग्लोबिन बढ़ाती हैं ये 20 चीजें स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त खून और खून में सही मात्रा में हीमोग्लोबिन का होना आवश्यक है। शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने पर कई समस्याएं जैसे कमजोरी, सांस की कमी, चक्कर आना, तेज या अनियमित दिल की धड़कन, कानों का बजना, सिरदर्द, हाथ और पैरों का ठंडा होना, त्वचा का पीला होना आदि महसूस हो सकती हैं। 
 
हीमोग्लोबिन क्या होता है। 
आपको बता दें कि खून में हीमोग्लोबिन नामक एक पदार्थ होता है, जो खून को स्वस्थ बनाने का काम करता है। यह शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाता है। यह लौह युक्त प्रोटीन है, जो शरीर में ऑक्सीजन के प्रवाह को संतुलित करता है। इसका मुख्य काम हमारे फेफड़ों से ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाना है।
 
 
शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने पर मिलती हैं 10 चेतावनी, तेजी से खून-हीमोग्लोबिन बढ़ाती हैं ये 20 चीजें
एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हीमोग्लोबिन एक आयरन युक्त प्रोटीन होता है और जब मनुष्य के शरीर में आयरन की कमी हो जाती है तो इससे हमारे शरीर में डायबिटीज, थाइराइड और अस्थमा जैसी बीमारियां होने की संभावना अधिक रहती है। 
 
हीमोग्लोबिन कम होने के संकेत और लक्षण
 
इसकी कमी से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं जिसमें थकान, कमजोरी, सांस का फूलना, चक्कर आना, सिर दर्द, त्वचा का पीला होना, भंगुर नाखून, दिल की धड़कन बढ़ना, भूख न लगना और एनीमिया शामिल हैं।
 
खून में कितना हीमोग्लोबिन होना चाहिए
 
खून में हीमोग्लोबिन लेवल कितना होना चाहिए यानी हेमोग्लोबिन की नॉर्मल रेंज क्या होनी चाहिए। एक्सपर्ट के अनुसार, पुरुषों में इसका लेवल 14 से 18 मिलीग्राम, महिलाओं में 12 से 16 मिलीग्राम होना चाहिए। अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बहुत ज़्यादा घट जाती है तो आप एनीमिया से भी पीड़ित हो सकते हैं और इसके लक्षण गंभीर हो सकते हैं।
 
 
शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने पर मिलती हैं 10 चेतावनी, तेजी से खून-हीमोग्लोबिन बढ़ाती हैं ये 20 चीजें
हेमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं
 
1) हरी सब्जियां
हरी सब्जियों जैसे मेथी, पालक आदि में आयरन होता है, जो खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में सहायक होता है।
 
2) विटामिन सी युक्त फल खाएं
शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए आयरन युक्त चीजे खाना तो बहुत जरूरी है, लेकिन इसके अलावा कई बार अन्य कारणों से भी शरीर में मौजूद आयरन का अवशोषण नहीं हो पाता, इसलिए विटमिन सी से भरपूर चीजें भी खाएं क्योंकि इनकी मौजूदगी में शरीर को मौजूद आयरन का अवशोषण करने में मदद मिलती है।
 
3) फोलिक एसिड लें
फोलिक एसिड एक एक प्रकार का विटामिन है। ये शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है। हरी पत्तेदार सब्जियों, चावल, अंकुरित अनाज, सूखे सेम, गेहूं के बीज, मूंगफली, केले आदि में ये पाया जाता हैं।
 
 
शरीर में हीमोग्लोबिन कम होने पर मिलती हैं 10 चेतावनी, तेजी से खून-हीमोग्लोबिन बढ़ाती हैं ये 20 चीजें
4) चुकंदर का रस पीएं
चुकंदर सलाद के रूप में खाए या उसका रस पीएं, ये भी शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाने मदद करता है।
 
5) नियमित व्यायाम करें
रोजाना व्यायाम करने से भी शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाएं बढ़ती हैं। 
 
इन चीजों को डाइट में करें शामिल
 
खानपान के माध्यम से आप आसानी से हीमोग्लोबिन में इजाफा कर सकते हैं। आपको विटामिन के से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। इसमें मुख्यतः अजमोद, केल, तुलसी, सरसों का साग, पालक, गाजर, किशमिश, बीन्स, पपीता, पपीते की पत्तियां, लहसुन, अनार, ब्रोकोली, अजवाइन, शतावरी, भिंडी और गोभी जैसी चीजें शामिल हैं।
 
इस बात का रखें ध्यान
 
अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। यह नैचुरल उपाय हैं जिनसे आप हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं लेकिन उससे होने वाले दुष्प्राभावों से निपटने के लिए चिकित्सीय सहायता जरूरी है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »