12 Dec 2018, 06:56:29 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » Exclusive news

SBI के पुराने डेबिट कार्ड ब्लॉक - नया मिलेगा 15 दिन बाद

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 4 2018 2:21PM | Updated Date: Dec 4 2018 2:21PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

- अनूप सोनी
इंदौर। देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक और बैंक आॅफ इंडिया सहित सभी बैंकों ने 1 दिसंबर से मैग्नेटिक डेबिट कार्ड बंद कर दिए हैं, जबकि कई ग्राहकों को अब तक चिप वाले नए डेबिट कार्ड नहीं मिल पाए हैं। इससे बड़ी संख्या में ग्राहक बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं। बैंक वाले कहते हैं कि ग्राहक को पोस्ट से कार्ड भेजा गया है, यदि ग्राहक को कार्ड नहीं मिला तो 15 दिन बाद बैंक से मिलेगा। तब तक पुराना कार्ड ब्लॉक रहेगा।
इधर एसबीआई  नए  कार्ड के एवज में ग्राहकों से 118 रुपए तो बैंक आॅफ इंडिया 180 रुपए वसूल रही है।  बीते कई दिनों से यह चर्चा थी कि मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड 1 दिसंबर से ब्लॉक हो जाएंगे। नया ईएमवी कार्ड (चिप वाला डेबिट कार्ड) जल्द एक्टिवेट करने को कहा जा रहा था। बैंकों ने इस तरह की कार्रवाई आरबीआई की गाइडलाइंस पर की है। 
 
सूचना नहीं दी 
खास बात यह है कि बैंकों ने कई ग्राहकों को इसकी सूचना नहीं दी। डेबिट कार्ड के अचानक ब्लॉक होने पर जब ग्राहक अपनी बैंक की शाखा में पहुंचते हैं, तो वहां पहले से और भी ग्राहक कार्ड लेने के लिए खड़े नजर आते हैं। जब ग्राहक बैंक अफसरों से जानकारी लेते हैं तो बैंक अफसर अधिकांश ग्राहकों को यह कह देते हैं कि कार्ड मुख्यालय से आपके घर के पते पर भेजा गया है, यदि आपको कार्ड नहीं मिला तो 15 दिन बाद आकर ब्रांच से ले लेना क्योंकि कार्ड तब तक ही बैंक पहुंचेगा। 
 
ग्राहकों में नाराजगी
बैंकों की इस तरह की अव्यवस्था से कई ग्राहक नाराज भी हो रहे हैं और कुछ ग्राहक पोस्ट आॅफिस पहुंचकर भी कार्ड की तलाश कर रहे हैं। बताते हैं कि एसबीआई की फडनीस कॉम्पलेक्स वाली ब्रांच के अफसरों ने तो इस संबंध में जीपीओ के अफसरों को शिकायत भी की है, ताकि लोगों को जल्द से जल्द कार्ड वितरित हो सके।  
 
पोस्ट से भेजे गए हैं नए कार्ड
ग्राहकों को डेबिट कार्ड पोस्ट से भेजे गए हैं, जिसके कारण कई ग्राहकों को नए कार्ड नहीं मिल पाए हैं। इससे ग्राहक परेशान हैं और वे बैंक शाखाओं के चक्कर लगा रहे हैं। बैंक वालों को एक दिसंबर के पहले ग्राहकों तक कार्ड पहुंचाना थे।  
-मोहन कृष्ण शुक्ला, स्टैट चैयरमेन, मप्र बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन
 
शर्त के साथ अनलिमिटेड फ्री ट्रांजेक्शन
स्टेट बैंक आॅफ इंडिया के ग्राहकों के लिए यह अच्छी खबर है कि इस बैंक के ग्राहक अब एटीएम से अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। हालांकि अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन का लाभ लेने के लिए ग्राहक को बैंक की कुछ शर्तों का पालन करना होगा। अगर कोई ग्राहक अनलिमिटेड फ्री एटीएम ट्रांजैक्शन करना चाहते हैं तो ग्राहक को अकाउंट में मंथली एवरेज बैलेंस एक लाख रुपए रखना होगा। दस ट्रांजेक्शन के लिए 25 हजार रखने होंगे।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »