27 Apr 2024, 08:56:00 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android

विनोद शर्मा इंदौर। भाजपा के दिवंगत नेता दादा निर्भयसिंह पटेल के नाम पर मेमोरियल हॉस्पिटल चला रहे डॉ. अनिल एस. घई मूलत: पाकिस्तानी डॉक्टर हैं। क्लिनिक से कामकाज शुरू कर 30 बेड से ज्यादा का हॉस्पिटल खड़ा करने वाले डॉ. घई की पाकिस्तानी डिग्री शुरू से विवादों में है। इलाज के दौरान एक के बाद एक हुई मरीजों की मौतें डॉक्टर और उनकी टीम की काबिलियत पर सवाल भी खड़े करती हैं।

विधायक मनोज पटेल से दोस्ती के चलते डॉ. घई ने उनके पिता निर्भयसिंह पटेल के नाम पर अस्पताल का नामकरण कर दिया। दादा के नाम व पटेल की दोस्ती अवैध अस्पताल के साथ डॉ. घई को भी नगर निगम, पुलिस, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की सख्ती से बचा रही है। इसी का नतीजा है अस्पताल में इलाज की गुणवत्ता लगातार गिरती जा रही है।

अपेंडिक्स था, बुखार का इलाज करता रहा

1 फरवरी 2015 को प्रदीप बागड़ी ने अपने 68 वर्षीय पिता कन्हैयालाल बागड़ी को भर्ती कराया था। तबीयत नासाज थी। बागड़ी दो दिन भर्ती रहे। इन दो दिनों में डॉ. घई यह नहीं पकड़ पाए कि मरीज को अपेंडिक्स है। वे बिना सोचे-समझे बुखार का इलाज करते रहे। अचानक तबीयत ज्यादा बिगड़ी और बागड़ी को पास के दूसरे अस्पताल ले गए। वहां डॉक्टरों ने बताया कि दो दिन तक डॉ. घई ने जो दवाई दी हैं वह तेज पॉवर की थी जिससे बागड़ी का अपेंडिक्स बस्ट हो गया। पूरे शरीर में जहर फैल गया। इलाज के दौरान ही उनकी मौत हो गई।

इलाज के नाम पर मिली मौत
21 अक्टूबर को इलाज के दौरान अस्पताल में सेंधवा निवासी गेंदालाल पिता राजाराम की मौत हो गई। डॉ. हरीश मंगलानी इलाज कर रहे थे, लेकिन वे ठीक से कर नहीं पाए। परिजन ने विरोध किया और अस्पताल में तोड़फोड़ की। परिजन की मानें तो डॉक्टरों ने आधी रात को ही मरीज के हाथ-पैर बांध दिए थे। फिर भी उन्हें वेंटीलेटर पर रखा। सुबह 9.30 बजे मौत की जानकारी दी।

उनके पास होगी डिग्री
पाकिस्तानी डॉक्टरों को एमसीआई की गाइडलाइन के अनुसार हिंदुस्तान में एक बार फिर परीक्षा देना होती है, ताकि समझ आ सके कि वास्तव में वहां एमबीबीएस या अन्य मेडिकल डिग्री हासिल की है। वर्षों से पाकिस्तानी सिंधियों व डॉक्टरों के लिए लड़ाई लड़ते आए भाजपा नेता शंकर लालवानी का कहना है कि डॉ. घई ने परीक्षा दी या नहीं, मुझे स्पष्ट जानकारी नहीं है। उनके पास डिग्री होगी।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »