26 Apr 2024, 18:29:02 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport » Cricket

कोटला के किले में छिड़ेगी निर्णायक जंग

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 13 2019 1:06AM | Updated Date: Mar 13 2019 1:06AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम लगातार दो मैच गंवाने के बाद सकते में है और अब  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निर्णायक मुकाबला कोटला के मैदान पर बुधवार को खेला जाएगा, जहां उस पर सीरीज जीतने के साथ-साथ आईसीसी विश्वकप के लिये खुद को तैयार दिखाने का भी दबाव होगा। भारतीय टीम पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे थी, लेकिन उसके अति उत्साह और खिलाड़ियों के गैर निरंतर प्रदर्शन से वह रांची में 32 रन और मोहाली में 4 विकेट से तीसरा और चौथा मुकाबला गंवा बैठी। लगातार दो मैच हारने के बाद मेहमान ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 2-2 की बराबरी पर पहुंच गई है और कोटला में होने वाला आखिरी मैच निर्णायक बन गया है।
 
विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया के लिये मौजूदा सीरीज को मई में इंग्लैंड में होने वाली मुख्य परीक्षा से पहले प्री-बोर्ड की तरह देखा जा रहा था, लेकिन उसके हालिया प्रदर्शन, खराब फील्डिंग, ओपनिंग क्रम के प्रदर्शन में निरंतरता और सही संयोजन की कमी ने टीम मैनेजमेंट को निश्चित ही चिंता में डाल दिया है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम लगातार दो मैच जीतकर उत्साहित है और कोटला में उसके लिए भी बराबरी का मौका रहेगा। विश्वकप से पहले भारत को भारत में हराकर उसकी सीरीज जीत बड़ी कामयाबी साबित हो सकती है जिसके लिये वह पूरा जोर लगाएगी। आरोन फिंच, उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, पिछले मैच के हीरो एश्टन टर्नर से टीम को बड़ी उम्मीदें हैं, जबकि झाए रिचर्डसन, मोहाली में पांच विकेट चटकाने वाले पैट कमिंस, एडम जम्पा गेंदबाजी क्रम में उसकी बड़ी ताकत हैं।
 
भारतीय टीम ने नहीं किया अभ्यास, ऑस्ट्रेलिया ने बहाया पसीना
भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांचवें और अंतिम वनडे इंटरनेशनल मैच से पहले अभ्यास करने के बजाए आराम करना उचित समझा, जबकि विरोधी टीम ने मंगलवार को यहां के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में जमकर पसीना बहाया। ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि लगातार 2 मैच गंवाने के बाद निर्णायक मुकाबले से पहले भारतीय खिलाड़ी अभ्यास के लिए मैदान पहुंचेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा, टीम लंबे समय से खेल रही है और खिलाड़ियों के काम के बोझ को देखते हुए हमने इस अहम मैच से पहले शारीरिक और मानसिक तौर पर तरोताजा रहने के लिए अभ्यास नहीं करने का फैसला किया। पिच के बारे में पूछे जाने के बारे में उन्होंने कहा, मैंने अभी पिच नहीं देखी है। ऑस्ट्रेलिया टीम आखिरी मैच से पहले कोई कसर बाकी नहीं छोड़ना चाहती और लगभग पूरी टीम दोपहर के सत्र में अभ्यास के लिए मैदान पर पहुंची।
 
इस मैदान पर जमकर चलता है कोहली, धवन और पंत का बल्ला
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पिछले दो मैचों से लगातार रन बना रहे हैं और टीम की कोशिश आखिरी मैच में भी इस लय को बरकरार रखने की होगी। वहीं भारतीय टीम की बात करें तो कप्तान कोहली का प्रदर्शन दिल्ली की मैदान पर शानदार रहा है। कोहली ने यहां खेले गए 6 मैच की पांच पारियों में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाया है, इस दौरान विराट एक शतक और एक अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे हैं। दिल्ली में अगर वह इस मैदान पर एक और शतक लगाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। विराट के अलावा शिखर धवन भी दिल्ली के मैदानों से भलीभांति परिचित हैं। ऐसे में धवन की कोशिश भी यहां एक बड़ी पारी खेलने की होगी।
 
मोहाली में शतक जड़ धवन ने फॉर्म वापसी के संकेत दे दिए हैं और वह अपने घरेलू मैदान पर इसे जारी रखना चाहेंगे। इन दोनों के अलावा युवा खिलाड़ी ऋषभ पंत के लिए भी दिल्ली का मैच बेहद अहम होने वाला है। ऋषभ का भी यह घरेलू मैदान है, इसके अलावा वह आईपीएल में भी दिल्ली की ओर से ही खेलते नजर आते रहे हैं। इसी मैदान पर पंत ने टी-20 मैच में सिर्फ 32 गेंद में शतक लगाने का कारनामा भी किया था। 
 
43 रन बनाते ही सचिन-धोनी का रिकॉर्ड तोड़ देंगे रोहित

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम वनडे मैच के दौरान भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के पास एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। बुधवार को अगर रोहित 46 रन बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो वनडे क्रिकेट में 8000 रन बनाने वाले वह 9वें भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। रोहित शर्मा से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली, सचिन तेदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली के साथ-साथ कई और पूर्व क्रिकेटर भारत के लिए यह कारनामा कर चुके हैं। रोहित शर्मा के नाम मौजूदा समय में 199 पारियों में 7954 रन हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान पर रोहित के वनडे कॅरियर की 200वीं पारी होगी। ऐसे में रोहित की कोशिश इस मैच के दौरान अपने 8000 रन पूरा करने की होगी। रोहित अगर ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं तो वह सौरव गांगुली की बराबरी कर लेंगे। दरअसल, सौरव गांगुली ने भी 200 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। गांगुली के साथ-साथ इतने रन बनाने वालों की लिस्ट में रोहित शर्मा का नाम संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ जाएगा। वहीं वनडे में सबसे तेज 8000 इंटरनेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज है। विराट ने महज 175 पारियों के दौरान ही भारत के लिए यह मुकाम हासिल कर लिया था।  के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान पर रोहित के वनडे कॅरियर की 200वीं पारी होगी। ऐसे में रोहित की कोशिश इस मैच के दौरान अपने 8000 रन पूरा करने की होगी। रोहित अगर ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं तो वह सौरव गांगुली की बराबरी कर लेंगे। दरअसल, सौरव गांगुली ने भी 200 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। गांगुली के साथ-साथ इतने रन बनाने वालों की लिस्ट में रोहित शर्मा का नाम संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ जाएगा। वहीं वनडे में सबसे तेज 8000 इंटरनेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज है। विराट ने महज 175 पारियों के दौरान ही भारत के लिए यह मुकाम हासिल कर लिया था।  के खिलाफ अंतिम वनडे मैच के दौरान भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के पास एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। बुधवार को अगर रोहित 46 रन बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो वनडे क्रिकेट में 8000 रन बनाने वाले वह 9वें भारतीय बल्लेबाज बन जाएंगे। रोहित शर्मा से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली, सचिन तेदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली के साथ-साथ कई और पूर्व क्रिकेटर भारत के लिए यह कारनामा कर चुके हैं। रोहित शर्मा के नाम मौजूदा समय में 199 पारियों में 7954 रन हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान पर रोहित के वनडे कॅरियर की 200वीं पारी होगी। ऐसे में रोहित की कोशिश इस मैच के दौरान अपने 8000 रन पूरा करने की होगी। रोहित अगर ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं तो वह सौरव गांगुली की बराबरी कर लेंगे। दरअसल, सौरव गांगुली ने भी 200 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। गांगुली के साथ-साथ इतने रन बनाने वालों की लिस्ट में रोहित शर्मा का नाम संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर आ जाएगा। वहीं वनडे में सबसे तेज 8000 इंटरनेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज है। विराट ने महज 175 पारियों के दौरान ही भारत के लिए यह मुकाम हासिल कर लिया था। 

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »