28 Apr 2024, 03:58:13 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

कोटक म्यूचुअल फंड ने सीबीएसई के साथ जागरूकता कार्यक्रम 'सीखो पैसों की भाषा' का किया आयोजन

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 8 2024 9:38PM | Updated Date: Feb 8 2024 9:38PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मुंबई। कोटक म्यूचुअल फंड ने मुंबई में एक निवेशक शिक्षा और जागरूकता पहल ' सीखो पैसा की भाषा' आयोजित करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के साथ साझेदारी की है। यह पहल वित्तीय साक्षरता का मार्ग प्रशस्त करने और अंततः संभावित प्रगतिशील भविष्य की दिशा में भारत की यात्रा में योगदान करने के लिए शैक्षिक और जागरूकता कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला आयोजित करके शिक्षकों को सशक्त बनाने की दिशा में तैयार की गई है। कार्यक्रम का लक्ष्य महाराष्ट्र में 7575 से अधिक और मुंबई में 1125 से अधिक सीबीएसई शिक्षकों को वित्तीय साक्षरता के बारे में शिक्षित करना और जागरूकता पैदा करना है। इनमें से 50% महिलाओं के होने की उम्मीद है, जो समान वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने की आवश्यकता को रेखांकित करता है।
 
पहल के हिस्से के रूप में, कोटक म्यूचुअल फंड ने सेंटर फॉर इन्वेस्टमेंट एजुकेशन एंड लर्निंग (सीआईईएल) से 500 से अधिक कुशल प्रशिक्षकों को अपने साथ जोड़ा है, जो पूरे कार्यक्रम में गुणवत्ता और प्रासंगिकता सुनिश्चित करते हुए प्रभावी सत्रों का नेतृत्व करते हैं। रेयान इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई की प्रिंसिपल निकिता वालिया ने कहा, "हम वित्तीय और निवेश निर्णय लेने से संबंधित मामलों पर जागरूकता पैदा करने और शिक्षकों को शिक्षित करने के लिए निवेशक जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से इस संयुक्त प्रयास के लिए कोटक म्यूचुअल फंड और सीबीएसई के आभारी हैं। यह एक है शक्तिशाली पहल जो उन्हें आर्थिक रूप से अधिक सशक्त बनाएगी, सुरक्षित और आत्मनिर्भर बनने में मदद करेगी।”
 
कोटक म्यूचुअल फंड के डिजिटल बिजनेस, मार्केटिंग और एनालिटिक्स प्रमुख श्री किंजल शाह ने कहा, "इस निवेशक शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रम ' सीखो पैसे की भाषा' के माध्यम से, हम वित्तीय सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अपने देश की नियति के निर्माण में विश्वास करते हैं और नई पीढ़ी को सशक्त बनाना। "शिक्षकों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होती है। सीबीएसई के साथ हमारी साझेदारी वित्तीय साक्षरता और निवेश के बारे में सम्मानित शिक्षकों को शिक्षित और जागरूक करने के लिए है। साथ मिलकर, हम एक ऐसा भविष्य बना सकते हैं जहां अर्थव्यवस्था वित्तीय रूप से जागरूक शिक्षक सुधार करने में मदद कर सकते हैं। यह पहल आर्थिक रूप से मजबूत भारत की प्राप्ति की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसका उद्देश्य प्रगति और विकास के लिए देश की आकांक्षाओं के साथ बेहतर तालमेल बिठाना है। 'सीखो पैसों की भाषा' के माध्यम से यह आशा की जाती है कि यह देश के आर्थिक ताने-बाने को आकार देने में मदद करेगा।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »