नई दिल्ली। सामान्य मानसून की उम्मीद में पहली तिमाही के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में कारों की बिक्री में दो अंकों की वृद्धि दर्ज की गई। कार बाजार की अग्रणी कंपनी मारुति सुजूकी ने ग्रामीण बाजार की बिक्री में 30 फीसदी की वृद्धि दर्ज की जबकि हुंडई के मामले में यह आंकड़ा 23 फीसदी रहा। करीब 67 फीसदी भारतीय कार बाजार को नियंत्रित करने वाली इन दोनों कंपनियों के लिए ग्रामीण बाजार में वृद्धि की रफ्तार कुल बिक्री में वृद्धि के मुकाबले कहीं अधिक है। अप्रैल से जून की अवधि में मारुति सुजूकी ने ग्रामीण बाजार में 1,34,624 वाहनों की बिक्री की जो एक साल पहले की समान तिमाही में हुई 1,04,059 वाहनों की बिक्री के मुकाबले 30 फीसदी अधिक है।
हालांकि तिमाही के दौरान कंपनी की कुल घरेलू बिक्री में महज 14 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। पिछले महीने मौसम विभाग ने इस साल मानसून की बारिश के लिए अपने दीर्घावधि औसत अनुमान को 96 फीसदी से बढ़ाकर 98 फीसदी करने की घोषणा की है। मारुति सुजूकी के प्रवक्ता ने कहा मौसम विभाग की इस भविष्यवाणी से बाजार धारणा को मजबूती मिली है।
करीब 29 फीसदी की हमारी वृद्धि हमारी उम्मीदों के मुताबिक ही रही है और हम अपने वार्षिक लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अग्रसर हैं। अप्रैल से जून तिमाही के दौरान हुंडई ने ग्रामीण बाजार में 18,337 वाहनों की बिक्री की जो एक साल पहले की समान तिमाही के दौरान हुई 14,879 वाहनों की बिक्री के मुकाबले 23 फीसदी अधिक है। ये डीलरों को की गई बिक्री के आंकड़े हैं लेकिन इससे खरीदारों की धारणा में तेजी साफ जाहिर होती है। हालांकि तिमाही के दौरान घरेलू बाजार में हुंडई की कुल बिक्री में 1 फीसदी से भी कम वृद्धि रही।