26 Apr 2024, 11:42:20 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Astrology

अक्षय तृतीया को, कर लें ये 3 उपाय, चमक जाएगी किस्मत

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 4 2019 12:31AM | Updated Date: May 4 2019 2:04AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin
हिन्दू धर्म में अक्षय तृतीया को बेहद शुभ तिथि के रूप में मनाया जाता है। यह दिन सिर्फ तिथि ना होकर, पर्व की तरह मनाया जाता है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को 'अक्षय तृतीया' के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष अक्षय तृतीया का पर्व 7 मई 2019, दिन मंगलवार को है। इस शुभ पर्व पर हिन्दू सोना एवं अन्य शुभ वस्तुओं की खरीदारी करते हैं।
कब है अक्षय तृतीया, जानें महत्व 
हिन्दू धर्म में महत्वपूर्ण तिथि के रूप में मनाए जाने वाले अक्षय तृतीया पर्व पर बेहद शु शुभ नक्षत्रों का संयोग बनता है। प्रति वर्ष इन नक्षत्रों से लाभ पाने हेतु लोग सोना एवं अन्य मूल्यवान वस्तुएं की खरीदारी करते हैं। शास्त्रों में यह दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने से जुड़ा है। इसके अलावा पौराणिक मान्यतानुसार इसीदिन भगवान विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम का जन्मोत्सव भी होता है।
अक्षय तृतीया पूजा शुभ मुहूर्त: देशभर में इस वर्ष अक्षय तृतीया का पर्व 7 मई को मनाया जा रहा है। 7 मई की सुबह 3 बजकर 17 मिनट पर वैशाख मास की तृतीया तिथि प्रारंभ हो जाएगी जो कि अगले दिन यानी 8 मई की सुबह 2 बजकर 17 मिनट तक चलेगी। इस बीच सुबह सूर्य उदय के बाद 5 बजकर 40 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 17 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त है। इस बीच कभी भी अक्षय तृतीया की पूजा की जा सकती है। 
अक्षय तृतीया शुभ संयोग : हिन्दू पंचांग के अनुसार अक्षय तृतीया पर इस बार चार बड़े ग्रहों का शुभ संयोग बन रहा है। ज्योतिषीयों के मुताबिक ऐसा योग बेहद दुर्लभ होता है। आख़िरी बार यह संयोग वर्ष 2003 में बना था। पंचांग के मुताबिक इस वर्ष अक्षय तृतीया पर चार बड़े ग्रह सूर्य, शुक्र, चन्द्र और राहू अपने से उच्च राशि में होंगे। इसे बेहद शुभ माना जा रहा है।
अक्षय तृतीया को किसी भी कीमत पर कर लें ये 3 उपाय, चमक जाएगी किस्मत
मां लक्ष्मी की चरण पादुका: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना बेहद शुभ माना जाता है। कहते हैं ऐसा करने से धन की देवी खुश हो जाती हैं। किन्तु इसदिन केवल सोना नहीं, मां लक्ष्मी की चरण पादुका भी खरीदें। इसे खरीदकर घर के मंदिर में रखें। मान्यतानुसार मन लक्ष्मी की चरण पादुका धन आगमन के योग बनाती है। 
मां लक्ष्मी को प्रिय धन कौड़ी: सफेद रंग की कौड़ियाँ मां लक्ष्मी को अत्यंत प्रिय हैं। इन्हें देवी की पूजा में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा विभिन्न ज्योतिष उपायों में भी धन कौड़ी का प्रयोग किया जाता है। इसलिए इस अक्षय तृतीया शुभ लाभ पाने के लिए धन कौड़ी खरीदना ना भूलें।
हल्दी, केसर से करें धन की देवी की पूजा: यदि अक्षय तृतीया पर मां लक्ष्मी से धन, सुख, संपत्ति की वर्ष पाना चाहते हैं तो उनकी पूजा में हल्दी और केसर का उपयोग करें, ऐसा करने से देवी प्रसन्न हो जाती हैं और आर्थिक संकट को जीवन भर दूर रखती है।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »