08 Sep 2024, 06:58:23 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news

फिर उड़ान भरने को तैयार सुनीता विलियम्स, आज रात नासा के ISS के लिए तीसरी बार करेंगी अंतरिक्ष की सैर

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 1 2024 1:30PM | Updated Date: Jun 1 2024 1:30PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

भारतीय मूल की अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स आज रात फिर से अंतरिक्ष में जाएंगी। वह नासा के 'स्टारलाइनर' से शनिवार को अंतरिक्ष में उड़ान भरेंगी। बता दें कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और विमान प्रमुख बोइंग के संयुक्त मिशन में पहले ही रुकावटें आ गई थीं। बता दें कि सुनीता विलियम्स तीसरी बार अंतरिक्ष मिशन पर जा रही हैं। नासा के मुताबिक, सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष में परिक्रमा कर रहे अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए उड़ान भरेंगी।

वह भारतीय समयानुसार शनिवार रात 10 बजे के आसपास फ्लोरिडा के कैनेडी अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरेंगी। बता दें कि सुनीता विलियम्स और नासा के साथी अंतरिक्ष यात्री बैरी 'बुच' विल्मोर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम के हिस्से के रूप में स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पर सवार होने वाले पहले इंसान होंगे।

बता दें कि स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को रॉकेट कंपनी यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (ULA) के एटलस-5 रॉकेट से अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। यह रविवार को आईएसएस के साथ जुड़ जाएगा और अंतरिक्ष यात्री लगभग एक सप्ताह तक आईएसएस में कई परीक्षण करेंगे। नासा ने कहा कि इसके बाद स्टारलाइनर आईएसएस से निकलकर पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेगा और 10 जून को दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में पैराशूट और एयरबैग की सहायता से लैंडिंग करेगा।

अगर यह मिशन सफल होता है, तो नासा अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए क्रू रोटेशन मिशनों के लिए स्टारलाइनर और उसके सिस्टम को प्रमाणित करने की अंतिम प्रक्रिया शुरू कर देगा। बता दें कि स्टारलाइनर कैप्सूल नासा मिशन के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों या चालक दल और कार्गो को एक साथ पृथ्वी की कक्षा में ले जाएगा। फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से प्री-लॉन्च मीडिया ब्रीफिंग के दौरान एक घोषणा के अनुसार, नासा, बोइंग और यूएलए (यूनाइटेड लॉन्च अलायंस) 1 जून को एजेंसी के बोइंग क्रू फ्लाइट टेस्ट के लॉन्च के लिए तैयार हैं।

मीडिया ब्रीफिंग के दौरान नासा के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के मैनेजर स्टीव स्टिच ने कहा, "मुझे उन टीमों पर बहुत गर्व है जिन्होंने लॉन्च की तैयारी के लिए पिछले ढाई सप्ताह में कड़ी मेहनत की है। हम वास्तव में उड़ान भरने के लिए तैयार हैं।" बता दें कि एकीकृत यूएलए एटलस 5 रॉकेट और स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान स्टैक को 30 मई को लिफ्टऑफ कर केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स -41 में पैड पर लाया गया।

बता दें कि पहले इस मिशन को 7 मई को लॉन्च किया जाना था, लेकिन बोइंग स्टारलाइनर की क्रूड टेस्ट फ्लाइट (सीएफटी) के मिशन प्रबंधकों ने एटलस 5 रॉकेट के ऊपरी चरण में वाल्व की गड़बड़ी के कारण निर्धारित लॉन्च से सिर्फ दो घंटे मिशन को रोक दिया गया था। बोइंग ने अपने बयान में कहा कि वाल्व को 11 मई को सफलतापूर्वक बदल दिया गया। इसके बाद इसकी जांच की गई कि ये ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »