23 Sep 2024, 21:05:49 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

जंगल से 'भटका' तेंदुआ बालाघाट के चांगोटोला में सरपंच के घर में घुसा, ग्रामीणों में दहशत

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Aug 10 2024 2:42PM | Updated Date: Aug 10 2024 2:42PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

बालाघाट। बालाघाट के लामता तहसील के चांगोटोला में सरपंच प्रमोद ठाकरे के घर में तेंदुए के घुसने से सनसनी मच गई। चूंकि तेंदुए को सरपंच के घर में घुसते समय लोगों ने देखा और उसका वीडियो बना लिया और इसे इंटरनेट मीडिया पर बहुप्रसारित कर दिया, जिससे देखते ही देखते वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई।

रात लगभग सात से आठ बजे के बीच तेंदुआ सड़क से होते हुए रहवासी क्षेत्र में निवासरत सरपंच प्रमोद ठाकरे के घर में प्रवेश कर गया है। उस वक्त घर में सरपंच का पूरा परिवार मौजूद था। तेंदुआ आंगन में खड़ी गाड़ी के नीचे जाकर बैठा था। इसी दौरान पुलिस और वन विभाग को भी घटना की सूचना दी गई।

वन विभाग और पुलिस टीम घटना स्थल पहुंची और लोगों को नियंत्रित किया। ताकि वन्य प्राणी और लोग सुरक्षित रह सके, लेकिन बाहर मच रहे शोर से तेंदुआ सरपंच के घर की बाड़ी से उनके भाई के घर के सामने से होकर सूनसान क्षेत्र में भाग गया। फिलहाल सुरक्षा की दृष्टि से वन विभाग ने लोगों को रात में घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है। तेंदुए की मूवमेंट पर नजर रखी जा रही है।

सरपंच प्रमोद ठाकरे ने बताया कि जिस वक्त घर के गेट से तेंदुए ने प्रवेश किया। उस दौरान घर पर पूरा परिवार मौजूद था, लेकिन तेंदुए आंगन में खड़े वाहन के नीचे बैठा था। जिसे घर के गेट से घुसते हुए लोगों ने देखा। जिसके बाद लोग वहां जमा हो गए, जिसके शोर से तेंदुआ भाग गया। सरपंच ने बताया कि विगत कुछ दिनों से क्षेत्र में तेंदुए के जोड़े और बच्चों की मौजूदगी की जानकारी मिल रही है। क्षेत्र के पचपेढ़ी में तेंदुए का शावकों के साथ दिखा था। अब तक इस जोड़े ने किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है, लेकिन पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल है।

लामता व चांगोटोला के जंगल उत्तर सामान्य और दक्षिण सामान्य दोनों में आते हैं। यहां के सीमावर्ती जंगल कान्हा राष्ट्रीय उद्यान के कारिडोर, सिवनी पेंच के जंगल से लगे हैं। इससे जंगलों में बाघ, तेंदुए, भालू, बायसन, सांभर सहित अन्य वन्य प्राणी बहुतायत में हैं, जो विचरण करते हुए गांवों तक पहुंच जाते है। वन विभाग ने इसके लिए गांव के लोगों से सतर्क रहने सलाह दी है।

गुरुवार की रात्रि सात से आठ बजे के बीच एक तेंदुआ उनके मकान के आंगन में घुस गया था और थोड़ी देर गाड़ी के पास बैठने के बाद हल्ला करने पर भाग गया। इस क्षेत्र में एक तेंदुआ दो शावक के साथ विचरण कर रहा है। उनमें से एक हो सकता है। इसकी जानकारी हमारे द्वारा वन विभाग को दी गई। साथ ही लोगों को सतर्क रहने कहा गया है।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »