28 Mar 2024, 16:52:51 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » World

थाईलैंड में कोरोना वायरस के छह नये मामले, 20000 चीनी पर्यटक फंसे

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jan 28 2020 5:36PM | Updated Date: Jan 28 2020 5:36PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

बैंकॉक। थाईलैंड में छह और चीनी नागरिकों को नये कोरोनो वायरस के संक्रमण से ग्रस्त पाया गया है जिससे देश में इस संक्रमण के पीड़तिों की कुल संख्या 14 हो गयी है। थाई स्वास्थ्य मंत्रालय के स्थायी सचिव डॉ. सुखुम कंचनाफिमई ने टेलीविजन पर बताया कि छह चीनी पर्यटकों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। छह में से पांच हुबेई प्रांत के एक परिवार के सदस्य हैं, जो एक हफ्ते पहले थाईलैंड आये थे। उनमें से एक को कोरोना वायरस निमोनिया हुआ और उसने अन्य लोगों को संक्रमित किया।
 
कंचनाफिमई ने बताया कि इसके साथ ही इस संक्रमण के पीड़तिों की संख्या बढ़कर 14 हो गयी है। उन्होंने बताया कि पिछले पांच रोगी पूरी तरह ठीक हो गये हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी है। बाकी सभी पीड़तिों को अलग रखा गया है। उन्होंने बताया कि 14 मामलों में से केवल एक चीनी नागरिक नहीं बल्कि थाईलैंड का नागरिक है। वह हाल ही में कोरोना वायरस प्रकोप के उद्गम केंद्र वुहान गया था।
 
कंचनाफिमाई ने बताया कि स्वास्थ्य अधिकारी देश में 20,000 चीनी पर्यटकों की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं जिनमें से 80 प्रतिशत वुहान से हैं। उन्होंने बताया कि पर्यटकों के इस समूह पर स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार नजर रखे हुए है। पर्यटकों के इस समूह में बुखार की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। थाई प्रधानमंत्री प्रयाण चान-ओ-चा ने घोषणा की थी कि थाईलैंड ने कोरोनोवायरस के खिलाफ न केवल हवाई अड्डों पर, बल्कि समुद्र और नदी के बंदरगाहों पर तथा सभी भूमि सीमा क्रॉंसिंग पर भी गहन महामारी नियंत्रण शुरू किया है।
 
इस घोषणा के बाद श्री कंचनाफिमाई का टेलीविजन संबोधन आया है।  कोरोनो वायरस का संक्रमण चंद्र नव वर्ष के आसपास फैला है। इस दौरान चीन के पर्यटक देश और विदेशों की यात्राएं बहुत अधिक करते हैं। थाईलैंड में प्रतिवर्ष 1.2 करोड़ चीनी पर्यटक आते हैं, जिनकी संख्या आमतौर पर चंद्र वर्ष के आसपास सर्वाधिक होती है। थाई अधिकारियों ने संक्रमण की शुरुआत में चीनी पर्यटकों के लिए सीमाओं को बंद करने से इंकार कर दिया था क्योंकि देश की अर्थव्यवस्था पर्यटन पर बहुत अधिक निर्भर है।
 
वुहान में वायरल निमोनिया के अज्ञात प्रकार का पहली बार दिसंबर के अंत में पता चला था। चीनी अधिकारियों के इस संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों के बावजूद यह वायरस जापान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया, थाईलैंड, नेपाल, संयुक्त राज्य अमेरिका, फ्रांस और कुछ अन्य देशों में फैल चुका है।  चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने देश में अब तक संक्रमण के 4515 मामलों और 106 लोगों की मौत की पुष्टि की है।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »