25 Apr 2024, 22:37:25 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

नाईक ने किया ‘मधु अभिलाषा’एवं ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’पुस्तकों का विमोचन

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 20 2019 1:15AM | Updated Date: May 20 2019 1:15AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने वरिष्ठ साहित्यकार एवं विधान सभा अध्यक्ष  हृदय नारायण दीक्षित की पुस्तक ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ का विमोचन किया। विश्वेश्वरैया हाल में रविवार को आयोजित एक कार्यक्रम में नाईक ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि दीक्षित की पुस्तक ‘मधु अभिलाषा’ और ‘हिंद स्वराज्य का पुनर्पाठ’ वास्तव में समाज को दृष्टि देने वाली सामयिक एवं प्रासंगिक पुस्तक है। गीता, रामायण, कुरान, बाइबिल एवं अन्य पुस्तको के बारे में अनेक लोगों ने लिखा है, पर हर लेखक के लिखने के बाद नई - नई बातें समाने आती हैं उसी प्रकार दीक्षित द्वारा रचित पुस्तकों में बड़े सहज व सरल ढ़ग से नई बातें सामने आती हैं, यही उनकी विशेषता है।
 
उन्होंने कहा कि श्री दीक्षित का लेखन सरल होता है पर विषय गंभीर होते हैं तथा वे सन्दर्भ भी बड़े प्रमाणिक ढ़ग से प्रस्तुत करते हैं। नाईक ने कहा कि दीक्षित की अब तक 28 पुस्तकें एवं 5000 लेख प्रकाशित हो चुके हैं। उनकी लेखनी से ईर्ष्या होती है क्योंकि उनकी कलम बड़ी विनम्रता और सहजता से चलती है। राज्यपाल ने कहा कि उन्होंने अब तक केवल अपने संस्मरण पर आधारित पुस्तक ‘चरैवेति!चरैवेति!!’ का संकलन किया है तथा इस बात को भंली भांति समझते हैं कि पुस्तक प्रकाशित करने में कितनी पीड़ा होती है। उन्होंने कहा कि दीक्षित ने एक समय में अपनी जुड़वां पुस्तकों का प्रकाशन किया। पूरा देश महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है ऐसे में दीक्षित की पुस्तक के माध्यम से गांधी जी के विचारों को जानने और समझने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि दीक्षित ने वास्तव में समाज को एक अद्भुत विचार-धन दिया है। राज्यपाल ने कहा यह सुखद संयोग है कि आज शंकराचार्य का जन्मदिन है और कल नारद जी की जयंती है। दीक्षित उन्नाव से आते हैं, जो साहित्यकारों, क्रांतिकारियों और विद्वानों की धरती है। बहुआयामी व्यक्तित्व के मालिक दीक्षित से उनका परिचय काफी पुराना है।
 
दोंनो एक ही राजनीतिक दल से आते हैं, फर्क इतना है कि वे पार्टी से त्यागपत्र देकर आये हैं और दीक्षित पार्टी से जुड़े हैं। वे एक अच्छे लेखक, प्रखर वक्ता और योग्य पत्रकार हैं। उन्होंने कहा कि दीक्षित विधान सभा अध्यक्ष के नाते सदन का बेहतरीन संचालन करते हैं। इस मौके पर न्यायमूर्ति शबीहुल हसनैन ने पुस्तक ‘मधु अभिलाषा’ पर चर्चा करते हुए कहा कि दीक्षित ने प्रस्तावना में अद्भुत बातें लिखी हैं, जो विचार करने पर मजबूर करती हैं। उन्होंने कहा कि पुस्तक से पूरा समाज लाभान्वित होगा। विमोचन के अवसर पर ने अपनी पुस्तको पर संक्षिप्त चर्चा की। अध्यक्षता कर रहे ‘राष्ट्रधर्म’ के संपादक ओम प्रकाश पाण्डेय ने भी पुस्तक पर अपने विचार रखे। इस मौके पर प्रमुख सचिव विधान सभा प्रदीप दुबे ने पुस्तकों का परिचय दिया। कार्यक्रम का संचालन दूरदर्शन लखनऊ के  आत्म प्रकाश मिश्र ने किया तथा इस अवसर पर उनके द्वारा निर्मित दीक्षित के जीवन पर आधारित एक लघु वृत्त चित्र भी प्रस्तुत की गयी।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »