24 Apr 2024, 03:43:14 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State » Uttar Pradesh

मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे, 3382 करोड़ की ‘सौगत’ देंगे

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Feb 19 2019 10:05AM | Updated Date: Feb 19 2019 10:05AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंच गए हैं।  अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि  मोदी पूर्व निर्धारित समय से बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचे, यहां राज्यपाल राम नाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्य के अलावा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अन्य नेताओं ने पुष्प भेंट कर की आगवानी की। अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान श्री मोदी स्वास्थ्य, रेल, सड़क, स्वच्छता, सौंदर्यीकरण, डेयरी, पर्यटन, अनुसंधान समेत 3382 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे।
 
प्रधानमंत्री अपनी यात्रा की शुरुआत डीजल इंजन रेल कारखाना (डीरेका) से करेंगे, जहां वह डीजल से विद्युत में परिवर्तित पहले रेल इंजन को हरी झंडी दिखाकर राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दस हजार अश्व क्षमता वाले इस विद्युत इंजन को दो पुराने डीजल रेल इंजनों के पुर्जों की मदद से डीरेका ने तैयार किया है। यहां के इंजीनियरों ने 69 दिनों के रिकॉर्ड समय में इस इंजन को तैयार किया है। विद्युत इंजन अधिक भार वाली मालगाड़यिों को सुगमता से खींचने में सक्षम है। परिवर्तित रेल इंजन की डीजल इंजन के मुकाबले 92 फीसदी अधिक शक्ति है और खास बात यह कि इसके इस्तेमाल से सालाना 1.9 करोड़ रुपये प्रति इंजन की बचत का अनुमान है।     
 
उन्होंने बताया कि यहां से मोदी बीएचयू के पास सीर गोवर्धन गांव स्थित गरु संत रविदास की जन्म स्थली जाएंगे, जहां वह उनके मंदिर में मत्था टेकेंगे और वहां पर्यटन के मद्देनजर विकास परियोजना का शिलान्यास करेंगे। संत रविदास मंदिर के बाद मोदी बीएचयू परिसर जाएंगे जहां नव निर्मित नवनिर्मित महामना मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर एवं वाराणसी रेलवे स्टेशन के पास लहरतारा स्थित पूर्वोत्तर रेलवे मंडल अस्पताल परिसर स्थित होमी भाभा कैंसर अस्पताल का लोकार्पण करेंगे। मोदी यहां प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत के अंतरर्गत मुफ्त इलाज लेने वाले लाभार्थियों से मुलाकात कर सकते हैं।
 
होमी भाभा कैंसर अस्पताल में पहले से ही मरीजों का इलाज किया जा रहा है, जबकि महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर में उद्घाटन के बाद मरीजों को लाभ मिलेगा। दोनों अस्पतालों का संचालन की व्यवस्था मुंबई की टाटा मेमोरियल ट्रस्ट के सहयोग से की गई है। डीरका, सीर गोवर्धन एवं बीएचयू के बाद मोदी रोहनियां में आयोजित जन सभा में प्रतिक स्वरुप सरकर की विभिन्न जन कल्याणकारी परियोजनाओं का प्रमाण पत्र 10 लाभार्थियों को भेंट करेंगे तथा जनसमूह को संबोधित करेंगे।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »