28 Mar 2024, 18:42:28 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

पहली प्रस्तुति विश्व रिकार्ड बने गर्व की बात: टंडन

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 19 2019 1:13AM | Updated Date: Nov 19 2019 1:13AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

भोपाल। मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा है कि राष्ट्रीयता और वीरता का भाव बैंड वादन से जगता है। बच्चों द्वारा सामूहिक बैंड वादन की पहली प्रस्तुति का विश्व रिकार्ड बन जाना असाधारण उपलब्धि है। यह बच्चों के अदम्य उत्साह और हौसले का सफल परिणाम है। टंडन आज राजभवन में शौर्य स्मारक पर आयोजित सामूहिक बैंड वादन कार्यक्रम के विजेताओं के पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। राज्यपाल को कार्यक्रम में वर्ल्ड बुक आफ रिकार्ड्स लंदन द्वारा सामूहिक बैंड वादन कार्यक्रम को विश्व रिकार्ड में शामिल करने का प्रमाण-पत्र भेंट किया। इस अवसर पर 'भारत भाग्य विधाता' नाटक का मंचन भी हुआ। राज्यपाल ने कहा कि हौसलों के साथकिए गए प्रयासों की सफलता निश्चित है। बैंड प्रस्तुति में शामिल प्रदेश के बच्चों ने अपनी प्रतिभा और जज्बे से यह करके दिखा दिया है।
 
हम सबके लिए गर्व की बात है। उन्होंने प्रस्तुति अवसर पर तेज बारिश से जुड़े प्रसंग का स्मरण करते हुये कहा कि बच्चों के हौसले और प्रतिभा का अद्भुत प्रदर्शन उन्हें प्रदेश आगमन के साथ ही कार्यक्रम में देखने को मिला, जब छोटे बच्चों ने तेज बारिश में भी बिना विचलित हुए कदमताल के साथ बैंड वादन किया। उन्होंने बच्चों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि व्यक्ति से महात्मा बनने, विश्व का वैचारिक परिवर्तन कर नया आदर्श बनने और अंिहसक संघर्ष द्वारा गुलामी से आजादी दिलाने वाले महात्मा गांधी क्या थे, यह बताने का प्रयास नाट्क भारत भाग्य विधाता है। उन्होंने कहा कि देश को आजादी दिलाने के लिए हम सब भारतीय उनके ऋणी हैं। उनके जीवन का अनुसरण ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है।
 
महात्मा गांधी की 150 वीं जन्म जयंती वर्ष पर कार्यक्रम का आयोजन गांधी जी के संबंध में भावी पीढ़ी को अनुकरण के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करने का प्रयास है। पुरस्कार वितरण उपरान्त गुजरात के श्रीमद् राजचंद्र मिशन धरमपुर की ओर से प्रसिद्ध नाटक 'भारत भाग्य विधाता' का राजभवन के मुक्ताकाश में मंचन हुआ। जिसमें  मोहन से महात्मा तक का सफर मंच पर जीवंत व साकार हुआ। 'भारत भाग्य विधाता' में बापू को देख-सुनकर दर्शक सम्मोहित से हो उठे। नाटक में लगभग 70 कलाकारों के माध्यम से गाँधी जी के बचपन, युवावस्था और प्रौढ़ावस्था में उनके विचारों और कार्यों का प्रस्तुतिकरण किया गया। संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली के सहयोग से प्रदर्शित इस नाटक के लेखक प्रकाश कापड़िया एवं दिग्दर्शक राजेश जोशी है।
 
इस नाटक में गांधी के युवा रूप में चिराग और प्रौढ़रूप में पुलकित सोलंकी ने अभिनय किया। बैंड दल में प्रथम पुरुस्कार सेंट जोसफ कान्वेंट ईदगाह हिल्स भोपाल को ट्राफी, प्रशस्ति पत्र और एक लाख रूपये की राशि, द्वितीय पुरुस्कार सेंट जेवियर हायर सेकण्डरी स्कूल भोपाल को 50 हजार रूपये की राशि मिली। सहभागी टीम में भोपाल सहित 15 स्कूलों के बच्चों को पुरस्कार में ट्राफी, प्रशस्ति पत्र प्रदान किये। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव सामान्य प्रशासन विभाग के.के. सिंह, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरूण शमी, आयुक्त स्कूल शिक्षा जयश्री कियावत, बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे, अभिभावकगण और नाट्य प्रेमी उपस्थित थे। 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »