28 Mar 2024, 18:06:19 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाएं: त्रिवेन्द्र

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 18 2019 12:21AM | Updated Date: Jul 18 2019 12:21AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य में शासकीय रिक्त पदों की भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण पारदर्शी एवं विवादरहित बनाने पर जोर देते हुये कहा कि वार्षिक चरित्र पंजिका (एसीआर) लिखने में कोताही बरतने वाले अधिकारियों की जिम्मेवारी तय की जाएगी। रावत ने सचिवालय में बुधवार को विभागों में रिक्त पदों पर भर्ती की समीक्षा करते हुए कहा कि भर्ती प्रक्रिया विवादरहित एवं पूर्ण पारदर्शी तरीके से होनी चाहिए। पूरी प्रक्रिया इस प्रकार की हो कि अभ्यर्थियों को किसी भी तरह की गड़बड़ी की कोई आशंका न रहें। निर्धारित समय पर भर्तियों का एक सुनिश्चित कैलेण्डर हो। कार्मिक विभाग नियमित तौर पर इसकी समीक्षा करे और विभागों एवं आयोगों से समन्वय करे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई बार अभ्यर्थियों द्वारा माननीय न्यायालय से स्टे लाने के कारण भी भर्ती प्रक्रिया बाधित होती है।

अधिकांशत: ऐसा तभी होता है जबकि आयोग को भेजे गए अधियाचन या सेवा नियमावलियां स्पष्ट न हों। आयोग द्वारा 10 प्रतिशत आर्थिक आरक्षण को शामिल करने के लिए विभागों को जो अधियाचन वापस भेजे गए हैं, उनको सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए आवश्यक कार्यवाही कर संशोधित अधियाचन जल्द भेजना सुनिश्चित किया जाए। उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल (से.नि.) आनंद सिंह रावत ने बताया कि 01 अप्रैल 2017 से वर्तमान तक कुल 2511 नई भर्तियां की गईं जबकि 876 पदों पर डीपीसी की गई। इनमें 01 अप्रैल 2017 से 31 मार्च 2018 तक नई भर्तियां 794 एवं डीपीसी 303 पदों पर की गईं।

जबकि एक अप्रैल 2018 से 17 जुलाई 2019 तक नई भर्तियां 1717 और डीपीसी 573 पदों पर की गईं। वर्तमान में आयोग स्तर पर 852 पदों पर भर्ती प्रक्रिया और 3080 पदों पर डीपीसी की प्रक्रिया चल रही है। इसी प्रकार आयोग ने 883 पदों पर भर्ती के अधियाचनों को आवश्यक कार्यवाही के लिए विभागों को भेजा गया है। उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष श्री एस. राजू ने बताया कि वर्ष 2017 से कुल 63 परीक्षाएं आयोजित की गईं और 3109 पदों पर चयन संस्तुतियां भेजी गईं। वर्तमान में 3177 पद, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से भरे जाने के लिए चिह्निति किए गए हैं।

इनमें 2564 पद तकनीकी अर्हता के और 613 पद गैर तकनीकी अर्हता के हैं। चयन प्रक्रिया को अभ्यर्थियों के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया को ऑनलाईन किया गया है। अभ्यर्थियों को परीक्षा संबंधी जानकारी उनके द्वारा आवेदन पत्रों में दिए गए मोबाईल पर एसएमएस के माध्यम से दी जा रही है। आयोग द्वारा परीक्षा की तिथि को ही उत्तर कुंजियों का प्रकाशन किया जा रहा है। प्रत्येक आपत्ति को तीन विषय विशेषज्ञों द्वारा परीक्षण कर निस्तारित किया जाता है। अपर मुख्य सचिव कार्मिक राधा रतूड़ी ने बताया कि विभागों से रिक्त पदों का विवरण मांगा गया था। कुल 32 विभागों से प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग 18 हजार पद रिक्त हैं। बैठक में अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, सचिव  शैलश बगोली, नीतेश झा, डा. भूपिंदर कौर औलख, हरबंस सिंह चुघ, सुशील कुमार, उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग के सचिव राजेन्द्र कुमार, उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के सचिव संतोष बड़ोनी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »