24 Apr 2024, 05:21:12 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के बीच सुबह आठ बजे शुरू होगी मतगणना

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 21 2019 8:35PM | Updated Date: May 21 2019 8:35PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

लखनऊ। लोकसभा चुनाव में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को लेकर सोशल मीडिया में भ्रामक प्रचार और विपक्षी दलों की बयानबाजी के बीच उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने 23 मई को होने वाली मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। राज्य निर्वाचन आयोग के सूत्रों अनुसार राजधानी लखनऊ समेत सूबे के अन्य जिलों में मतगणना सुबह आठ बजे सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजामों के बीच शुरू होगी। मतगणना के दौरान प्रत्याशी और उनके निर्वाचन अभिकर्ता के अलावा मतगणना एजेंट को ही मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जायेगा। मतगणना स्थल पर किसी को भी मोबाइल फोन, हथियार और कैमरा ले जाने की इजाजत नहीं दी जायेगी। राज्य की 80 संसदीय सीटों के लिये मतगणना का काम एक साथ शुरू होगा। लखनऊ में मतों की गणना रमाबाई रैली स्थल पर सम्पन्न होगी जबकि कानपुर में नौबस्ता गल्लामंडी में वोटों की गिनती का काम किया जायेगा।

लखनऊ के जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने बताया कि मतगणना स्थल पर कंट्रोल रूम में एक लैंडलाइन फोन स्थापित किया गया है। मतगणना के लिये नियुक्त अधिकारी एवं कर्मचारी के अलावा केवल प्रत्याशी, उनके निर्वाचन अभिकर्ता एवं उनके मतगणना एजेंट रमाबाई रैली स्थल परिसर के अंदर वैध पहचानपत्र के साथ प्रवेश कर सकते हैं। कानपुर में प्रेक्षक एवं नगर आयुक्त संतोष कुमार ने बताया कि बिना पास के किसी भी व्यक्ति को मंडी परिसर में नहीं दिया जायेगा। मतगणना में लगे कर्मियों के लिए ठण्डे पेयजल की व्यवस्था की गयी है। मतगणना स्थल पर लगभग 1100 पुलिस कर्मी तथा पुलिस अधिकारियों को लगाया गया है। साथ ही सादी वर्दी में अलग से पुलिस कर्मियों को तैनात किया जायेगा । शामली में जिला निर्वाचन अधिकारी अखिलेश सिंह ने कहा कि मतगणना के लिये 14 टेबिल मतगणना कर्मियों व एक टेबिल आरओ की लगाई जाएगी।

जिसमें सबसे पहले पोस्टर, ई-पोस्टर बैलेट पेपर तथा उसके बाद ईवीएम की मतगणना की जाएगी। सभी तीनों विधानसभा का हर चक्र एक साथ चलेगा। उन्होंने कहा कि सुबह 6 बजे नवीन मंडी में मतगणना स्थल पर अधिकारियों एजेंटों तथा कर्मचारियों का प्रवेश होगा। जौनपुर एवं मछलीशहर में मतगणना को लेकर चाकचौंबद इंतजाम किये गये हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने चौकियां मंडी समिति स्थित मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। उन्होने बताया कि बगैर पास के किसी को भी मतगणना स्थल के भीतर जाने की इजाजत नहीं दी जायेगी। मछलीशहर के एक विधानसभा  पिंडरा की मतगणना वाराणसी में होगी क्योंकि वह वाराणसी जिले में पड़ता है ।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »