29 Mar 2024, 01:10:03 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
State

स्वदेश दर्शन योजना के तहत कुरूक्षेत्र कृष्णा सर्किट में शामिल: पटेल

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Dec 8 2019 1:25AM | Updated Date: Dec 8 2019 1:25AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

कुरूक्षेत्र। केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा है कि केंद्र सरकार ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत कुरुक्षेत्र को कृष्णा सर्किट में शामिल किया गया है तथा इसका प्रथम चरण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है।  पटेल ने आज यहां अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर कुरुक्षेत्रवासियों को कृष्णा सर्किट द्वितीय चरण की  सौगात दी है। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि केंद्र ने अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के पावन अवसर पर कृष्णा सर्किट द्वितीय चरण के तहत कुरुक्षेत्र के साथ करनाल, कैथल, जींद, मेवात और पानीपत जिलों के 12 तीर्थ और पर्यटन स्थलों को विकसित करने का निर्णय लिया है। इसके तहत 12 तीर्थो और पर्यटन स्थलों के सौंदर्यीकरण एवं विकास पर लगभग 100 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।
 
इस अवसर पर सांसद नायब सिंह सैनी, हरियाणा पर्यटन विभाग के चेयरमैन रणधीर गोलन, विधायक सुभाष सुधा, उपायुक्त डा. एस.एस. फुलिया, कुरूक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा भी उपस्थित थे। इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने कृष्णा सर्किट प्रथम चरण के अंतर्गत चल रहे विकास कार्यो का निरीक्षण करने तथा गीता स्थली ज्योतिसर,  शेखचिल्ली मकबरा, पैनोरमा, श्रीकृष्ण संग्रहालय और ब्रहमसरोवर का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने तमाम तीर्थ और पर्यटन स्थलों के इतिहास और विकास कार्यो के बारे में फीडबैक रिपोर्ट भी हासिल की है तथा शेखचिल्ली मकबरे और हर्षवर्धन टीले पर जाने के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार की व्यवस्था करने के आदेश दिए। पटेल ने कृष्णा सर्किट प्रथम चरण 97.34 करोड़ रुपए की राशि ज्योतिसर, सन्निहित सरोवर, ब्रहमसरोवर, नरकरतारी और शहर के विकास कार्यो पर खर्च की जा रही है।
 
इन तीर्थो पर लगभग कार्य पूरा हो चुका है और शेष कार्य को तेज गति से करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के विशेष प्रयासों से अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव पर कुरुक्षेत्र को कृष्ण सर्किट द्वितीय चरण की सौगात दी जा रही है जिसके तहत कुरुक्षेत्र के अमीन, पिहोवा, थानेसर, ज्योतिसर, अष्टकोषी परिक्रमा, करनाल जिले की व्यास स्थली, कैथल जिले के फरल गांव के फल्गु तीर्थ, जींद जिले के रामहर्थ तीर्थ रामराय, सोमतीर्थ पिंडारा, सफीदों के सरपडामन तीर्थ, मेवात जिले के पांडव मंदिर और पानीपत जिले के तरणतुक यक्ष सींक को विकसित करने का निर्णय लिया गया है। इन तीर्थो पर  लगभग 100 करोड़ रुपए खर्च किये जाएंगे। इन तीर्थो को विकसित करने की योजना तैयार कर ली गई है और जल्द ही इन पर काम शुरू होगा।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »