20 Apr 2024, 14:07:20 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराकर भारत ने जीती वनडे सीरीज, 3-0 की अजेय बढ़त

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 24 2017 11:59PM | Updated Date: Sep 25 2017 12:01AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

इंदौर। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे में 5 विकेट से मात देकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली। इस जीत के साथ भारतीय टीम आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर भी नंबर 1 बन गई है। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज पर कब्जा करते ही टीम इंडिया ने लगातार 6 बाईलैटरल वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ एमएस धोनी की कप्तानी में खेली गई वनडे सीरीज से टीम इंडिया के जीत के सफर की शुरुआत हुई थी। इस दौरान भारत ने जिम्बाब्वे, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और अब आॅस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में हराया है। 
 
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने 294 रनों का टारगेट रखा था, जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 47.5 ओवर में ही लक्ष्य का पीछा करते हुए कंगारुओं पर 5 विकेट से जीत दर्ज की। टीम इंडिया के लिए हार्दिक पंड्या ने 78 रन, जबकि रोहित शर्मा ने 71 रन बनाए। इसके अलावा अजिंक्य रहाणे ने 70 रनों की पारी खेली।
 
बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी ऑस्ट्रेलिया, लेकिन हमारे गेंदबाजों ने रोक दिया
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 50 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 293 रन बनाए और टीम इंडिया को जीत के लिए 294 रनों का लक्ष्य दिया। एक वक्त ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 224/2 था और वह बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रही थी, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने आखिरी ओवरों से धारदार बॉलिंग करके ऑस्ट्रेलिया को 293 रनों पर रोक दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए एरॉन फिंच ने 124 रन, जबकि कप्तान स्टीव स्मिथ ने 63 रन बनाए। इसके अलावा डेविड वॉर्नर ने 42 रनों की पारी खेली। टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट झटके।
 
शतक के साथ फिंच की वापसी रही शानदार
भारत के खिलाफ चेन्नई और कोलकाता वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम से बाहर रहे विस्फोटक ओपनर एरॉन फिंच ने शानदार वापसी करते हुए 125 गेंदों में 124 रन जड़ दिए। अपनी पारी में फिंच ने 12 चौके और पांच छक्के लगाए। यह फिंच के वनडे कॅरियर का 8वां शतक था। फिंच ने डेविड वॉर्नर के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 70 रनों की पार्टनरशिप की उसके बाद दूसरे विकेट के लिए स्टीव स्मिथ के साथ 154 रनों की पार्टनरशिप की।
 
ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट्स
-विकेट के लिए तरस रही भारतीय टीम को हार्दिक पंड्या ने पहली सफलता दिलाई। तूफानी बल्लेबाजी कर रहे वॉर्नर को पंड्या ने 14वें ओवर में 42 रन पर बोल्ड कर दिया। 
-ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट कुलदीप यादव ने फिंच के रूप में गिराया, जब 38वें ओवर में केदार जाधव ने उनकी गेंद पर फिंच का कैच लपका। फिंच 124 रन बनाकर आउट हुए। 
-इसके बाद लगातार दो गेंदों पर ऑस्ट्रेलिया के दो विकेट गिरे। 42वें ओवर में स्टीव स्मिथ (63) कुलदीप यादव की गेंद पर बुमराह को कैच देकर आउट हो गए। अगले ओवर में ग्लेन मैक्सवेल (5) को यजुवेंद्र चहल की गेंद पर धोनी ने स्टंप आउट कर दिया। 
-पांचवां विकेट जसप्रीत बुमराह को 260 के स्कोर पर मिला, जब 46वें ओवर में उन्होंने ट्रेविस हेड (4) को बोल्ड कर दिया। 
-बुमराह ने ही ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट गिराया, जब उन्होंने हैंड्सकॉम्ब को 3 रन पर आउट कर दिया। 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »