23 Aug 2019, 21:09:50 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक जीतने पर मिलेंगे दो करोड़ रूपए - पटवारी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 22 2019 12:15AM | Updated Date: Jul 22 2019 12:15AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

भोपाल। मध्यप्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी ने आज विधानसभा में कहा कि  राज्य में पहली बार ओलम्पिक, विश्व कप, एशियन गेम्स में पदक प्राप्त करने पर पुरस्कार राशि निश्चित की गई है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वर्ण पदक हासिल करने पर संबंधित खिलाड़ी को 2 करोड़ रूपये की प्रोत्साहन राशि का प्रावधान किया गया। पटवारी ने वित्त वर्ष 2019 20 के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग से संबंधित अनुदान मांगों पर हुयी चर्चा का उत्तर दिया। उनके जवाब के बाद विभाग से संबंधित 200 करोड़ रूपयों से अधिक की अनुदान मांगों को सदन ने ध्वनिमत से स्वीकृति प्रदान कर दी।

मंत्री ने अपने जवाब में बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में विधायक खेल प्रोत्साहन योजना के तहत हर विधानसभा क्षेत्र में ऐसे शासकीय एवं निजी संस्थाओं, जो इंडोर खेल आदि का संचालन कर रही हो, उसे आधारभूत संरचना और खेल गतिविधियों के प्रभावी संचालन के लिये क्षेत्रीय विधायक को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है। उन्होंने बताया कि खेल अकादमियों के खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन के लिये सायकोलाजिस्ट, फिजियोलॉजिस्ट, फिजियोथैरेपिस्ट, डाइटीशियन और स्पोर्ट्स साइंस विशेषज्ञों की नियुक्ति का निर्णय लिया गया है।

पटवारी ने बताया कि नरसिंहपुर में वर्तमान में संचालित व्हॉलीबाल हॉस्टल का उन्नयन कर उसे अकादमी के रूप में स्थापित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि फुटबाल खेल को प्रोत्साहित करने के लिये छिंदवाड़ा में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फुटबाल अकादमी स्थापित करने का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार इंदौर में स्वीमिंग और कुश्ती अकादमी भी स्थापित की जा रही है। रीवा में आउटडोर स्टेडियम के 10 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। जबलपुर में रोइंग काम्पलेक्स को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनाया जायेगा। भोपाल में बरखेड़ा नाथू में भव्य स्टेडियम बनाया जायेगा। इसके लिये 10 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

खेल मंत्री ने बताया कि खेल विभाग द्वारा 'पीपीपी' के अंतर्गत भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं ग्वालियर में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल अधोसंरचना के लिये भूमि चिन्हित की गई है। उन्होंने बताया कि खेलों और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन राशि में कई गुना वृद्धि की गई है। जिला स्तरीय प्रतियोगिता के आयोजन में दी जाने वाली अनुदान राशि 10 हजार रूपये बढ़ाकर 50 हजार रूपये कर दी गई है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिये 50 हजार से 2 लाख, क्षेत्रीय एवं जोनल प्रतियोगिता 50 हजार से 5 लाख, सब जूनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिये डेढ़ लाख से 10 लाख, जूनियर राष्ट्रीय के लिये 1.25 लाख से 10 लाख, सीनियर राष्ट्रीय के लिये एक लाख से 10 लाख, सब जूनियर अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिये 2 लाख से बढ़ाकर 25 लाख का प्रावधान वर्तमान में किया गया।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जूनियर अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में 1.75 लाख की राशि को बढ़ाकर 25 लाख रूपये और सीनियर राष्ट्रीय प्रतियोगिता के आयोजन के लिये डेढ़ लाख को बढ़ाकर 25 लाख रूपये किया गया। खेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश में वर्ल्ड चैम्पियनशिप के आयोजन के लिये 50 लाख रूपये का प्रावधान किया गया है। पटवारी ने बताया कि नरसिंहपुर में 10 करोड़ रूपये की लागत से हॉकी टर्फ की स्थापना की जायेगी। इसके पहले चर्चा में शामिल होते हुए सदस्यों ने खेल के क्षेत्र में सुधार संबंधी अनेक सुझाव दिए।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »