25 May 2019, 22:47:38 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

पंत और शिखर के विस्फोट से दिल्ली चोटी पर

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 23 2019 1:18AM | Updated Date: Apr 23 2019 1:18AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

जयपुर। युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत और ओपनर शिखर धवन के शानदार अर्धशतकों से दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को सोमवार को आईपीएल-12 के बड़े स्कोर वाले मुकाबले में छह विकेट से हराकर अंक तालिका में चोटी का स्थान हासिल कर लिया। राजस्थान ने अजिंक्या रहाणे के शानदार शतक से  6 विकेट पर 191 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन दिल्ली ने पंत के विस्फोटक नाबाद 78 रन से 19.2 ओवर में चार विकेट पर 193 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया। पंत ने 36 गेंदों की मैच विजयी पारी में छह चौके और चार छक्के लगाए। दिल्ली की 11 मैचों में यह सातवीं जीत है और उसने 14 अंकों के साथ तालिका में चेन्नई को अपदस्थ कर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। दिल्ली अब प्लेऑफ से एक जीत दूर रह गयी है।
 
इससे पहले कप्तानी से हटाए जाने के बाद अजिंक्या रहाणे ने बेहतरीन बल्लेबाजी का नमूना पेश करते हुए शानदार शतक ठोका जिसकी बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट पर 191 रन का मजबूत स्कोर बना लिया। रहाणे ने आईपीएल में अपना दूसरा शतक बनाया। आईपीएल में उनका पहला शतक सात साल पहले बना था। रहाणे को राजस्थान के पिछले मैच से पूर्व कप्तानी से हटा दिया गया था और ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को राजस्थान टीम का नया कप्तान बनाया गया था। रहाणे ने जहां नाबाद 105 रन बनाये वहीं स्मिथ ने 50 रन बनाये। स्मिथ का यह लगातार दूसरा अर्धशतक था। पूर्व कप्तान रहाणे और नए कप्तान स्मिथ ने दूसरे विकेट के लिए 130 रन की जबरदस्त साझेदारी की जो राजस्थान की आईपीएल में दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। रहाणे ने क्लासिकल अंदाज में खेलते हुए अपनी पारी में क्रिकेटिंग शॉट लगाए। उन्होंने पारी की शुरुआत की और आखिरी ओवर तक खेलते हुए 63 गेंदों में 11 चौकों और 3 छक्कों की मदद से नाबाद 105 रन बनाये। स्मिथ ने 32 गेंदों पर 50 रन में आठ चौके लगाए।
 
दिल्ली ने आखिरी ओवरों में शानदार वापसी की और राजस्थान को 200 तक नहीं पहुंचने दिया वरना एक समय लग रहा था कि राजस्थान 200 का आंकड़ा पार कर जाएगा। लेकिन दिल्ली के गेंदबाजों ने अंतिम ओवरों में विकेट निकालकर राजस्थान पर कुछ अंकुश लगाया। राजस्थान की पारी का तीसरा बड़ा स्कोर 19 रन रहा जो स्टुअर्ट बिन्नी ने 13 गेंदों में दो चौकों की मदद से बनाया।  तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा ने आखिरी ओवर में बिन्नी और रियान पराग को बोल्ड किया। इशांत शर्मा, क्रिस मोरिस और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला। दिल्ली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की और शिखर धवन तथा पृथ्वी शॉ ने पहले विकेट के लिए 73 ओवर में 72 रन जोड़े। इस साझेदारी में बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन ज्यादा आक्रामक थे। शिखर ने 27 गेंदों पर 54 रन में आठ चौके और दो छक्के लगाए। शिखर का इस आईपीएल में यह चौथा और ओवरआल 36वां अर्धशतक था। शिखर ने इस आईपीएल में इसके साथ ही 400 रन पूरे कर लिए। शिखर लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल पर एक चौका लगा चुके थे लेकिन अगली गेंद पर बाहर निकल कर मारने की कोशिश में स्टंप हो गए। कप्तान श्रेयस अय्यर 17 साल के युवा गेंदबाज रियान पराग की गेंद पर बेन स्टोक्स को कैच थमा बैठे।
 
अय्यर ने चार रन बनाये और दिल्ली का दूसरा विकेट 77 के स्कोर पर गिर गया। लेकिन इसके बाद भारतीय क्रिकेट के दो युवा बल्लेबाजों पृथ्वी शॉ तथा ऋषभ पंत ने जमकर खेलते हुए स्कोरबोर्ड को बढ़ाना जारी रखा। पिछले कई मैचों से रन के लिए संघर्ष कर रहे पंत ने अपनी क्लास दिखते हुए कुछ अच्छे शॉट खेले। पृथ्वी ने भी पंत के साथ कदमताल करते रन बनाना जारी रखा। पंत ने जोफ्रा आर्चर पर फाइन लेग पर छक्का मारकर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया और इसके साथ ही दिल्ली के 150 रन भी पूरे हो गए। पंत का आईपीएल में यह 10वां अर्धशतक था। पंत ने 17वें ओवर में श्रेयस गोपाल पर लगातार दो चौके मारे। इसी ओवर में पृथ्वी ने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अपना विकेट गंवाया। पृथ्वी ने 39 गेंदों पर 42 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। दिल्ली का तीसरा विकेट 161 के स्कोर पर गिरा। दिल्ली को अंतिम तीन ओवर में 30 रन की जरूरत थी। शेरफेन रदरफोर्ड ने आने के साथ ही धवल कुलकर्णी पर छक्का और चौका मारा। लेकिन आखिरी गेंद पर पराग को आसान कैच थमा बैठे। पंत ने 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर छक्का मारकर मैच समाप्त कर दिया।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »