25 May 2019, 22:57:46 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

मुक्केबाजी दूसरी लीड एशिया भारत 6 भारतीय मुक्केबाज क्वार्टर फाइनल में

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 21 2019 1:02AM | Updated Date: Apr 21 2019 1:02AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। शिवा थापा बैंकॉक में चल रही एशियाई मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं जबकि छह अन्य भारतीय मुक्केबाजों ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है। शनिवार को प्रतियोगिता के दूसरे दिन शिवा के अलावा 2018 विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य जीतने वाली लवलीना बोगोहान और माकरान कप में स्वर्ण पदक जीतने वाले दीपक ने अंतिम-8 दौर में जगह बना ली है। थापा ने कोरिया के किम वोनहो के खिलाफ 4-1 से जीत हासिल की। थापा इससे पहले 2013 में स्वर्ण, 2015 में कांस्य और 2017 में रजत पदक जीत चुके हैं। असम के इस मुक्केबाज का अगले दौर में किर्गिस्तान के सैतबेक उलू से सामना होगा।
 
असम की ही लवलीना ने वियतनाम की त्रान थी लिन्ह को 5-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की की। सोमवार को होने वाले क्वार्टर फाइनल मैच में लवलीना का सामना चीनी ताइपे की चेन नेन चिन से होगा, जो एक कड़ी प्रतिद्वंद्वी हैं क्योंकि इन्हीं के हाथों लवलीना को बीते साल नई दिल्ली में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में हार मिली थी। राष्ट्रीय चैम्पियन दीपक ने भी इस एलीट इवेंट में अपना अच्छा फार्म जारी रखा है और श्रीलंका के मुतुनका पेदी गेडारा पर 5-0 की जीत के साथ क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे हैं। किंग्स कप में पदक जीतने वाले रोहित टोकस ने शानदार रफ्तार और कुशलता दिखाते हुए अफगानिस्तान के नूरिस्तान मोहम्मद खैबर पर 5-0 की जीत के साथ अंतिम-8 दौर में जगह बनाई। कविंदर सिंह बिष्ट ने गीबी मुक्केबाजी टूर्नामेंट में स्वर्ण जीता था और अब वह अपने शानदार फार्म को जारी रखते हुए अंतिम-8 दौर में पहुंच गए हैं। कविंदर ने प्री-क्वार्टर फाइनल में जापान के सुबारू मुराता को 5-0 से हराया। इसी तरह आशीष कुमार ने चीन के टांगलाथिहान टी। को 3-2 से हराया और क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे।
 
21 साल की मनीषा मौन ने भी अच्छी शुरुआत करते हुए वियतनाम की दो ना उयेन को 5-0 से हराया और क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं। भारत को दिन की एकमात्र हार 48 किग्रा वर्ग में मिली, जब पहली बार एशियाई चैम्पियनशिप में खेल रहीं नीतू को ताइवान की पिन मेंग चेह के हाथों 1-4 से हार झेलनी पड़ी। एशियाई चैम्पियनशिप में सभी की नजरें एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले अमित पंघल पर रहेंगी, जो कि रविवार को चीनी ताइपे के तू पो वेई के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।अमित को सम्भवत: क्वार्टर फाइनल में मौजूदा ओलम्पिक चैम्पियन हसनबोय दुस्मातोव से भिड़ना पड़ सकता है।अमित आत्मविश्वास लबरेज हैं क्योंकि उन्होंने 2019 सीजन की शुरुआत में स्ट्रांजा कप मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था।
 
आशीष और ब्रिजेश यादव भी रविवार को ही अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। महिला वर्ग में चार बार की एशियाई चैम्पियनशिप स्वर्ण पदक विजेता सरिता देवी इस टूर्नामेंट में अपने छठे पदक के लिए रविवार को रिंग पर उतरेंगे और उनके सामने होंगी कोरिया की ग्वोन सुजिन। पूर्व जूनियर वर्ल्ड चैम्पियन निखत जरीन को भी रविवार को रिंग में उतरना है। निखत इस साल का अपना दूसरा अंतर्राष्ट्रीय पदक जीतना चाहेंगी। निखत ने स्ट्रांजा कप में स्वर्ण पदक जीता था। निखत का सामना कम्बोडिया की श्रे पोव नाओ से होगा।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »