24 Apr 2024, 06:44:27 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android

सामग्री:

10 परवल
2 कप मावा (खोया)
एक छोटा चम्मच इलायची पाउडर
10 से 15 बादाम कटे हुए
10 से 15 पिस्ता कटे हुए
3 चम्मच मिल्क पाउडर
2 चुटकी बेकिंग सोडा
3 कप चीनी
सजावट के लिए
2 चुटकी केसर
 
विधि:
सबसे पहले परवल को छीलकर इनके बीच में कट (चीरा) लगाएं। अब मिठाई का भरावन तैयार करने के लिए गैस पर पैन गर्म करें और इसमें मावा डालकर मध्यम आंच पर भूनें। मावा चलाते रहें जब इसका रंग सुनहरा हो जाए तो इसमें एक कप चीनी डालकर मिलाएं। इसके बाद मावे में इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर लें और 2 से 3 मिनट बाद गैस बंद कर दें।
 
दूसरी तरफ गैस पर पैन में 2 कप पानी में बची हुई चीनी डालकर एक तार वाली चाशनी तैयार करें।  फिर मावे में कटे हुए बादाम, पिस्ता और मिल्क पाउडर डालकर मिक्स कर लें। अब भरावन को प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें। इसके बाद परवल उबालने के लिए गैस पर बर्तन में पानी गर्म करने रखें और इसमें बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करें। जब पानी में उबाल आ जाए तो इसमें परवल डालकर 3 मिनट तक पकाएं और गैस बंद कर दें। फिर परवल को पानी से निकाल लें।
 
इसके बाद उबले हुए परवल को तैयार चाशनी में डालकर एक घंटे के लिए ढककर रखें। अब परवल स्वाद में मीठे हो जाएंगे और इनका रंग भी बदल जाएगा। इसके बाद परवल को चाशनी से निकालकर अलग रखें। अब परवल के बीच में लगे कट में भरावन का थोड़ा मिक्सचर भरकर दबाएं। इसी तरह सभी परवल में मिश्रण भरें। लीजिए तैयार है परवल की लजीज मिठाई। इनके ऊपर केसर डालकर सजाएं और सर्व करें। इस मिठाई को डिब्बे में रखकर फ्रिज में स्टोर करें।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »