25 Apr 2024, 18:53:02 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

दिल्ली में 8 सितंबर को होगा 7वीं पिंकाथॉन दौड़ का आयोजन

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 18 2019 6:10PM | Updated Date: Jul 18 2019 6:10PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु स्टेडियम में आठ सितंबर को 7वीं बजाज इलेक्ट्रिक्स पिंकाथॉन महिला दौड़ का आयोजन किया जाएगा। इस दौड़ में अलग-अलग श्रेणियों में 10 हजार से ज्यादा महिलाओं के भाग लेने की उम्मीद है। इस दौड़ के आयोजन की घोषणा पिंका थॉन के संस्थापक और प्रसिद्ध सुपरमॉडल मिलिंद सोमन ने गुरुवार को यहां कलर्स द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में की। यह दौड़ भारत में महिलाओं की सबसे बड़ी दौड़ है।

पिंकाथॉन दौड़ में महिलाएं अलग-अलग श्रेणियों जैसे वीवॉश प्लस तीन किमी, पांच किमी, 10 किमी और 21 किमी दौड़ में भाग लेंगी। इन श्रेणियों के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन खुल चुके हैं। पिंकाथॉन दौड़ का आयोजन महिलाओं में फिटनेस और स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करने, उन्हें फिट और स्वस्थ रहने, स्तन कैंसर और महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों पर जागरुकता पैदा करने के लिए आयोजित किया जा रहा है। इस दौड़ को यूनाइटेड सिस्टर्स फाउंडेशन का समर्थन हासिल है तथा इसे मैक्सिमस माइस एंड मीडिया सोल्यूशंस की ओर से प्रोमोट किया जा रहा है।

मिलिंद ने इस दौड़ के आयोजन की घोषणा करते हुए कहा,  सातवें सत्र को दिल्ली में आयोजित करने को लेकर हम बेहद उत्साहित हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि भारत के हर शहर के लोग इस आयोजन का समर्थन करेंगे और इसे सफल बनाने में हमारी मदद करेंगे। उन्होंने कहा हम देश के प्रमुख शहरों में पिंकाथॉन दौड़ का आयोजन करते हैं। इसे बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। यह एक आंदोलन बन गया है। इस आयोजन में शामिल महिलाओं का मानना है कि स्वस्थ परिवार, स्वस्थ राष्ट्र औरÞ स्वस्थ विश्व का आगाज सशक्त महिलाओं से ही होता है।

महिला सशक्तिकरण की दिशा में पहला कदम यह है कि महिलाएं अपने स्वास्थ्य और सेहत का ख्याल रखें, खुद का सम्मान करें और परिवार तथा समाज को मजबूत नैतिक संस्कार देने की अहमियत को समझें। फिटनेस आइकन ने कहा, पिंकाथॉन फॉरएवर ट्रेंनिग ने नियमित व्यायाम और फिटनेस की संस्कृति बनाई है जो आज भारत में अपनी जड़ें फैला रही है। यह पहल महिलाओं को फिटनेस के लाभ के प्रति और जागरुक बना रही है।

मिलिंद ने सम्मेलन में आए हुए लोगों और मीडिया से भी इस पहल को सफल बनाने का आग्रह किया। उन्होंने मीडिया के लोगों से कहा कि वह भी अपने-अपने परिवार की महिलाओं को इस दौड़ में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें इस पहल से अवगत कराएं। इस सम्मेलन में पिंकाथॉन मैराथन में भाग ले चुकीं पूर्व प्रतियोगी भी मौजूद थीं जिनमें मानवी गर्ग, मिस डेफ एशिया निस्था डुड्जा, जैसमीन कुरियन पॉल और रेवा कुमार भी मौजूद थीं।

 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »