29 Mar 2024, 18:04:59 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

जान ले अब बैंक खाता खुलवाने के नियमों में हुआ ये बड़ा बदलाव...

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 19 2019 11:53AM | Updated Date: Nov 19 2019 11:53AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। अगर आप बैंक अकाउंट खुलवाने का सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हैं बैंक खाता खुलवाने के नियम में बदलाव किया गया है। बैंक खाता खुलवाने के नियम में बदलाव के साथ-साथ केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने आधार के नियमों में भी बदलाव बड़ा बदलाव किया है। जो कि आपके लिए जानना बेहद ही जरूरी है। ये तो हम सभी जानते हैं कि देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। क्योंकि आधार कार्ड केवल एक दस्तावेज ही नहीं, बल्कि पहचान पत्र है. किसी भी वित्तीय लेनदेन और सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार बेहद जरूरी है।
 
इसलिए सरकार आधार में जरूरी जानकारी के बदलाव और अन्य सुविधाओं को आसान बनाने के लिए लगातार प्रयास करती रहती है करोड़ों नागरिकों को राहत देने के लिए सरकार ने हाल ही में एक आधार को लेकर एक अहम बदलाव किया है। सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक अब आधार में दर्ज पते से अलग पता देना चाहते हैं तो आसानी से बदलाव कर सकेंगे अब अगर कोई व्यक्ति केवाईसी (KYC) के लिए आधार नंबर दे रहा है और पता कोई और देना चाहता है तो सिर्फ Self Declaration के जरिए दूसरा पता दिया जा सकता है.सरकार ने प्रवासियों के लिए Self Declaration के माध्यम से आधार पर पता बदलने की अनुमति दी है केंद्र सरकार ने लोगों को बैंक में खाता खोलने में आ रही परेशानियों को देखते हुए नियम में ये बड़ा बदलाव किया है।
 
सरकार के इस फैसले के बाद बाहर काम करने वाले लोगों को काफी फायदा होने जा रहा है दरअसल, जो लोग अपने घर से दूर किसी और शहर या जगह पर काम करते हैं उन्हें बैंक अकाउंट खुलवाने में काफी परेशानी होती थी ऐसा इसलिए होता था कि उनके आधार में पता उनके घर का होता था, लेकिन अब घर का पता होने का बावजूद नए नियम के अनुसार वह अकाउंट खुलवा सकेंगे.सरकार ने नियम में बदलाव प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग में संशोधन के जरिए किया है हालांकि वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि आधार केवाईसी के नियमों को बैंक खाता खोलने के लिए आसान बनाया गया है ना कि आधार कार्ड में घर का पता बदलने के लिए। इससे करोड़ों लोगों को बड़ी राहत मिली है सबसे ज्यादा फायदा प्रवासी मजदूरों को होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि मजदूरों को अब बैंक में खाता खुलवाने में आसानी होगी।
 
उनके आधार पर पता उनके घर का होता था और काम किसी दूसरे शहर में करते थे.. ऐसे में वे जहां रहते थे, वहां उन्हें बैंक खाता खोलने में दिक्कत होती थी.घोषित पता बताने से उन्हें समस्या नहीं होगी. बैंक खाता खुलवाने के लिए या केवाईसी अपडेट के लिए अलग से एड्रेस प्रूफ देने की जरूरत नहीं होगी.केवल Self Declaration पता बताना होगा। बैंक में खाता खुलवाने के लिए केवाईसी फॉर्म भरना होता है. फॉर्म के जरिए अपने ग्राहकों के बारे में जानकारी मिलती है.इस प्रकिया के तहत ग्राहकों के लेनदेन पर नजर रखी जाती है.साथ ही इससे मनी लॉड्रिंग या किसी तरह की आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखने में आसानी होती है।
 
इसी के साथ सरकार ने वित्तीय ट्रांजैक्शन के लिए पैन कार्ड की अनिवार्यता को खत्म करते हुए केंद्र सरकार ने नियम में बड़ा बदलाव किया है। केंद्र सरकार ने PAN कार्ड की जगह आधार कार्ड के इस्तेमाल करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है इस नोटिफिकेशन के मुताबिक अब वित्तीन लेन-देन के लिए पैन कार्ड की जगह आधार कार्ड का इस्तेमाल भी किया जा सकता है वित्त मंत्रालय की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन जारी किया गया।  

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »