नई दिल्ली। हवाई जहाज की यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। सोशल मीडिया पर यात्रियों की शिकायत सामने आने के बाद DGCA ने यह निर्देश जारी किया है। अब फ्लाइट के लेट होने, रद्द होने या फिर बोर्डिंग गेट के बदले जाने पर यात्रियों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने सभी एयरलाइंस को यह निर्देश दिया है कि ऐसी स्थिति में वे यात्रियों को मोबाइल पर एसएमएस भेजकर सूचित करें। डीजीसीए प्रमुख अरुण कुमार ने कहा, सभी एयरलाइंस को निर्देश दिया गया है कि यात्रियों को किसी भी उड़ान में देरी, रद्द या फिर अंतिम समय में बोर्डिंग गेट परिवर्तन के बारे में हर 30 मिनट में एसएमएस के जरिए जानकारी भेजनी होगी। बता दें कि दिल्ली, अमृतसर और लखनऊ जैसे हवाईअड्डों पर सर्दियों में अक्सर उड़ान में विलंब की सूचना रहती है। है। एक भी जगह विलंब होने पर अन्य हवाईअड्डों पर भी यात्री इससे प्रभावित होते हैं। इसे देखते हुए ही डीजीसीए ने यह कदम उठाया है। डीजीसीए ने निर्देश में यह भी कहा है कि यात्रियों को उनकी कनेक्टिंग उड़ानों के लिए भी सभी आवश्यक सहायता प्रदान की जानी चाहिए। देरी के मामले में एयरलाइंस को पानी, जलपान और भोजन प्रदान करने के लिए उचित व्यवस्था भी करने का निर्देश दिया गया है।