16 Apr 2024, 14:18:56 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

पोस्ट ऑफिस की इन दो स्कीमों में करें निवेश, मिलेगा बैंक एफडी से ज्यादा लाभ

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 20 2019 12:10PM | Updated Date: Jun 20 2019 12:10PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। पोस्ट ऑफिस हमेशा नई-नई स्कीम्स लाता ही रहता है जिससे की लोगों को काफी फायदा हो। पोस्ट ऑफिस की दो नई स्कीम्स हैं जिनमें एक सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम तथा दूसरी सुकन्या समृद्धि स्कीम। इन स्कीम्स से आपको काफी फायदा होगा। पोस्ट ऑफिस में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) समेत 9 प्रकार की स्मॉल सेविंग स्कीम की पेशकश की जाती है जो सरकार की तरफ से प्रायोजित निवेश स्कीम हैं। पोस्ट ऑफिस की इन स्कीमों में दो स्कीम ऐसी हैं, जिसकी ब्याज दर 8 फीसदी से ज्यादा है यानी इन दो स्कीम में निवेश करने पर ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। आइए जानते हैं क्या है ये स्कीमें।
 
1. सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम
 
पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए काफी खास है। इस स्कीम में आपको बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट से भी ज्यादा ब्याज मिलता है। इस स्कीम के तहत 5 साल के लिए पैसा निवेश किया जा सकता है। मैच्योरिटी के बाद इस स्कीम को 3 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इस योजना के तहत आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम सबसे सुरक्षित निवेश का जरिया है।
 
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश की गई पूंजी पर सालाना 8.7 फीसदी का ब्याज मिलता है। हालांकि, इस ब्याज पर टैक्स देना होता है। इस स्कीम के तहत निवेश करने पर 1 अप्रैल, 2007 से इनकम टैक्स एक्ट 1961 (Income Tax Act, 1961) के सेक्शन 80C के अंतर्गत टैक्स छूट का लाभ मिल रहा है। सीनियर सिटीजन रिटायरमेंट के बाद SCSS अकाउंट खोल सकते हैं। 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के बाद अकाउंट खोला जा सकता है। VRS लेने वाला व्यक्ति जो 55 वर्ष से अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम है वो भी इस अकाउंट को खोल सकता है। इस अकाउंट का मैच्योरिटी पीरियड 5 वर्ष है। इस अकाउंट को नकद और चेक के जरिये खोला जा सकता है। 1 लाख रुपये से कम की नकद रकम पर इस अकाउंट को खोला जा सकता है। अगर 1 लाख रुपये से अधिक रकम से आप अकाउंट खोलना चाहते हैं तो चेक देना अनिवार्य है।
 
2. सुकन्या समृद्धि स्कीम
 
सुकन्या समृद्धि स्कीम के तहत आपको बेटी के लिए अकाउंट खोलने का मौका मिलता है। इस स्कीम के तहत खाता खोलने के लिए एक वित्त वर्ष में कम से कम एक हजार रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये की जरूरत होती है। सालाना 1.5 लाख रुपये के निवेश पर आप टैक्स छूट का फायदा उठा सकते हैं। अगर किसी वित्त वर्ष में आपके खाते में एक हजार रुपये जमा नहीं होते हैं, तो आपका खाता बंद हो जाएगा। ऐसी स्थिति में आप पर जुर्माना लगेगा, जिसके बाद आपका खाता दोबारा शुरू होगा। सुकन्या समृद्धि स्कीम में सालाना 8.5 फीसदी ब्याज मिलता है। इसके साथ ही सेक्शन 80C के तहत इस योजना में निवेश करने पर टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है। स्कीम से मिलने वाला रिटर्न भी टैक्स फ्री है।
 
यह खाता बेटी के माता-पिता या कानूनी अभिभावक उसके नाम से खुलवा सकते हैं। इसे बेटी के जन्म से उसके 10 साल का होने तक खुलवाया जा सकता है। नियमों के मुताबिक, एक बच्ची के लिए एक ही खाता खोला जा सकता है और उसमें पैसा जमा किया जा सकता है। यानी एक बच्ची के लिए दो खाते नहीं खोले जा सकते हैं। खाता खुलवाते समय बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट पोस्ट ऑफिस या बैंक में देना जरूरी है। इसके साथ ही बेटी और अभिभावक के पहचान और पते का प्रमाण भी देना पड़ता है।
 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »