23 Apr 2024, 17:32:14 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business

अक्षय तृतीया पर सोने में पेश डिस्काउंट ऑफर्स आपको चपत लगा सकते हैं

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 7 2019 12:32AM | Updated Date: May 7 2019 12:32AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

मुंबई। अक्षय तृतीया पर सोने की भारी डिमांड के बीच मार्केट में पेश डिस्काउंट ऑफर्स आपको चपत लगा सकते हैं। जानकारों का कहना है कि बेशकीमती धातुओं के मूल्य में ज्यादा डिस्काउंट की गुंजाइश नहीं होती और आम ग्राहक मेकिंग चार्जेज में छूट को पूरे गहने पर छूट समझकर दुकान का रुख कर लेते हैं। लेकिन मेकिंग चार्ज पर मिली छूट की कीमत भी कम शुद्धता के रूप में चुकानी पड़ सकती है। ऐसे में कोई भी जूलरी खरीदने के बाद उसकी लैब टेस्टिंग कराकर जानना चाहिए कि आपको उतनी प्योरिटी ही मिली है, जितनी कीमत चुकाई है।
 
शुद्धता में होती है हेराफेरी 
ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड की ओर से हाल में देशभर में फर्जी हॉलमार्किंग करने वालों के खिलाफ छापेमारी के बाद यह आशंका और गहरा गई है कि हॉलमार्क में भी हेराफेरी हो सकती है। बीआईएस के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया, ह्यहॉलमार्क शुद्धता की गारंटी देता है और कुछ छिटपुट वाकयों को छोड़कर अब भी लोग इस पर भरोसा करते हैं।
 
छूट मतलब प्योरिटी में होगी कटौती 35 रुपये में शुद्धता की जांच 
अगर आपको खरीदी गई जूलरी की शुद्धता पर संदेह है तो आप 35 रुपये के मामूली चार्ज पर लैब टेस्टिंग करा सकते हैं। दिल्ली में करीब 36 बीआईएस सर्टिफाइड टेस्टिंग सेंटर हैं, जिनकी तादाद बढ़ाई जा रही है।'भारतीय रिजर्व बैंक सहित दुनियाभर के कई केंद्रीय बैंकों में सोना खरीदने की होड़ लगी है। इसके साथ ही ब्याज दरों के अनुकूल रहने से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमत को मजबूती मिलेगी। सिंह ने कहा, 'सोने की कीमत प्रति औंस 88,026 रुपये की मौजूदा कीमत के मुकाबले 2020 के अंत तक प्रति औंस 96,930 रुपये को छू सकती है।' घरेलू स्तर पर सोने की कीमत में भी उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद है।
 
नहीं खरीदें जूलरी, करें सोने में निवेश 
बीते पांच साल में सोने पर रिटर्न बहुत कम है। हालांकि, विशेषज्ञों ने जोर दिया है कि यह कम रिटर्न बस एक विक्षेप है और अन्य असेट क्लास की ही तरह सोने की कीमत में तेजी भी एक बार फिर लौट जाएगी। इस तरह, अपना पोर्टफोलियो डायवर्सिफाई करने के लिए सोने में निवेश बढ़िया दांव है। अगर सोने में निवेश करना है तो जूलरी नहीं खरीदें, क्योंकि उसमें मेकिंग चार्ज शामिल होता है, साथ ही उसकी शुद्धता से जुड़ा मुद्दा भी होता है। सोने की छड़ें या सिक्के बेहतर विकल्प हैं, लेकिन इसके साथ भी एक मुद्दा है और वह है अधिक ट्रांजैक्शन कॉस्ट, वह भी खरीदने और बेचने दोनों समय में। पेपर गोल्ड मतलब गोल्ड बॉन्ड और ईटीएफ इन सबसे बेहतर विकल्प है।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »