28 Mar 2024, 13:52:50 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Business » Other Business

YouTube में बहुत जल्द होंगे बदलाव, जानिए क्‍या होगा खास

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 2 2019 10:22AM | Updated Date: May 2 2019 10:22AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। यू-ट्यूब क्रिएटर्स को आ रही कॉपीराइट इश्यूज की समस्या को लेकर अब कम्पनी ने अहम कदम उठाया है। यू-ट्यूब की C.E.O सूसन वोजसिकी ने एक ब्लाग पोस्ट पब्लिश कर बताया है कि कॉपीराइट का दावा होने से वीडियो से विज्ञापन रिमूव हो जाते हैं, वहीं लोकप्रिय चैनलों द्वारा ट्रैंडिंग वीडियो अपलोड करने पर भी कई बार वे यूजर्स को दिखती नहीं हैं, जिसको लेकर क्रिएटर्स काफी परेशान हैं।इन्हीं बातों पर ध्यान देते हुए कम्पनी की C.E.O ने यू-ट्यूब क्रिएटर्स को आने वाली समस्याओं, सबसे बड़ी ङ्क्षचताओं और निराशाओं को जल्द दूर करने की जानकारी दी है।
 
सूसन वोजसिकी ने लगातार कॉपीराइट इश्यू की समस्या के आने पर इन्हें सुलझाने का फैसला लिया है। उनका कहना है कि क्रिएटर द्वारा वीडियो अपलोड करने पर इन पर कॉपीराइट इश्यू आ जाने से यू-ट्यूबर को पैसे नहीं मिलते हैं। हम पहले कॉपीराइट इश्यू के मुद्दे पर विचार कर रहे थे लेकिन क्रिएटर्स द्वारा इस समस्या को उजागर करना काफी महत्वपूर्ण रहा है। हम यू-ट्यूब को और बेहतर बना रहे हैं ताकि कॉपीराइट ओनर और क्रिएटर्स के बीच सही संतुलन बनाया जा सके।
 
आने वाले समय में यू-ट्यूब अपनी पॉलिसीज में कुछ बदलाव करते हुए इसमें विस्तृत दिशा-निर्देश (डिटेल में गाइडलाइन्स) शो करेगी। यू-ट्यूब की C.E.O सूसन वोजसिकी ने कहा है कि यू-ट्यूबर्स को इस बात की कलैरिटी नहीं है कि किस तरह के कन्टैंट को अपलोड करने पर वह ऐड्स के लिए योग्य बनता है।
 
वहीं C.E.O ने संबोधित करते हुए कहा है कि कम्पनी ने निर्णय लिया है कि अब ऐसी वीडियो जिनमें बच्चे दिखाए गए होंगे उनसे कमैंट्स को रिमूव कर दिया जाएगा। ऐसा निर्णय यू-ट्यूब इस वर्ष की शुरूआत में ही लेना चाहती थी, लेकिन टैस्टींग के दौरान कुछ वीडियोज से लोगों के कमैंट रिमूव करने पर लोगों ने शिकायत करनी शुरू कर दी थी। यही कारण है कि कुछ देर बाद अब इस नियम को लागू किया गया है।
 
यू-ट्यूब की C.E.O सूसन वोजसिकी ने कहा है कि हम प्रतिदिन अपने क्रिएटर्स के कमैंट्स को समझते हैं और यूजर्स की कफीडबै से मदद लेते हुए ही वीडियोज आदि को अपने प्लेटफॉर्म पर शो करते हैं। हम नहीं चाहते कि बच्चों को किसी भी तरह का नुक्सान हमारे प्लेटफॉर्म के जरिए हो।   
 
यू-ट्यूब का कहना है कि ट्रैंडिंग सैक्शन व्यूज जनरेट करने के लिए क्रिएटर्स की काफी मदद करते हैं, लेकिन जरूरी नहीं है कि लोकप्रिय चैनल की वीडियो सबसे पहले दिखे। जिस वीडियो को बनाते समय यूजर की सेफ्टी का अधिक ख्याल रखा जाता है वे सबसे पहले शो होती हैं। यही कारण है कि डोनाल्डसन या शेन डॉसन की वीडियोज 24 घंटों में मिलियन्स व्यूज तक पहुंचती हैं। यू-ट्यूब क्रिएटर्स स्पोर्ट्स हाइलाइट्स, मूवी ट्रेलर्स और म्यूजिक वीडियोज को चल रहे ट्रैंड के हिसाब से अपलोड करते हैं लेकिन कई बार ये वीडियोज यू-ट्यूब यूजर्स तक पहुंचती ही नहीं हैं जिससे क्रिएटर्स को काफी नुक्सान हो रहा है।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »