नई दिल्ली। डेयरी प्रोडक्ट में भी बाबा रामदेव के स्वामित्व वाली कंपनी ने एंट्री मारी है। बाबा का दावा है कि वे लोगों को दूध-दही पिलाकर 20 हजार करोड़ कमाएंगे। योग गुरु स्वामी रामदेव का संस्थान पतंजलि लगातार अपने दायरे को बढ़ाता जा रहा है। गुरुवार को पतंजलि ने अपने कारोबार का दायरा बढ़ाते हुए डेयरी बिजनेस में भी दस्तक दी। अब पतंजलि दूध, दही, छाछ और पनीर भी बेचेगी। इससे डेयरी बिजनेस में भी एक नई स्पर्धा होने की संभावना जताई जा रही है।
इस साल मई में बाबा रामदेव ने पतंजलि के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की सालाना कमाई का लक्ष्य रखा है। उनके इस लक्ष्य को हासिल करने में डेयरी बिजनेस में उनकी एंट्री अहम भूमिका निभा सकती है। फिलहाल पतंजलि का कारोबार 10 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का है। बाबा रामदेव इसे लगातार बढ़ाने में जुटे हुए हैं। गुरुवार को भी उन्होंने इस तरफ इशारा किया कि वह अभी जींस, शर्ट, पैंट और कमीज जैसे अन्य कई सामान भी बेचेंगे।
हालांकि 70 अरब डॉलर के डेयरी बिजनेस में पहले से ही कई मजबूत प्लेयर्स बैठे हुए हैं। इस इंडस्ट्रीम में पतंजलि की टक्कर सीधे अमूल, मदर डेयरी और क्वालिटी लिमिटेड जैसी कंपनियों से होगी। अमूल डेयरी ने 2016-17 के दौरान अपने कारोबार से 27,085 करोड़ रुपये की कमाई की, जो पिछले साल के मुकाबले 18 फीसदी ज्यादा थी। अमूल सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले डेयरी उत्पादों में से एक है। इसके बाद मदर डेयरी फ्रॅूट और वेजेटेब्सल प्राइवेट लिमिटेड का नाम आता है। वित्त वर्ष 2017 के दौरान मदर डेयरी ने 9 फीसदी का मुनाफा हासिल किया। इस मुनाफे की बदौलत कंपनी ने 7,850 करोड़ रुपये की कमाई की।