19 Apr 2024, 14:39:22 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » World

मिस्र में सोशल मीडिया पर शिकंजा कसने वाले कानून को मंजूरी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Sep 3 2018 1:07PM | Updated Date: Sep 3 2018 1:08PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

काहिरा। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने इंटरनेट पर शिकंजा कसने के लक्ष्य से एक ऐसे कानून को मंजूरी दी है जिसके तहत अधिकारी सोशल मीडिया का उपयोग करने वालों पर नजर रख सकेंगे। इस कानून को देश की संसद ने जुलाई में ही मंजूरी दे दी थी। इसके तहत देश के सुप्रीम काउंसिल फॉर मीडिया रेगुलेशन को यह अधिकार होगा कि वह सोशल मीडिया, वेबसाइट या ब्लॉग पर 5,000 से ज्यादा फॉलोवर्स वाले लोगों पर नजर रख सके। 
 
शनिवार को जारी राजपत्र में कहा गया है कि फर्जी खबरें प्रकाशित या प्रसारित करने या कानून का उल्लंघन करने, हिंसा भड़काने या घृणा फैलाने वाली सूचनाओं का प्रसारण करने वाले लोगों के अकाउंट को निलंबित करने का अधिकार परिषद के पास होगा। नया कानून इंटरनेट पर शिकंजा कसने के उपायों की श्रृंखला में से एक है। इस कानून पर मानवाधिकार समूहों ने कहा है कि इसका उद्देश्य आॅनलाइन अभिव्यक्ति की आजादी को कम करना है क्योंकि इंटरनेट सीसी के शासन को लेकर सार्वजनिक बहस के लिए उपलब्ध अंतिम मंचों में से एक है। 
 
शराब, सिगरेट जितना ही खतरनाक
सोशल मीडिया की लत आपकी सेहत के लिए उतनी ही खतरनाक है, जितना धूम्रपान और शराब पीना है। विशेषज्ञों ने इस लत को कम करने के लिए कदम उठाने की वकालत की है। ब्रिटेन के रॉयल सोसायटी आॅफ पब्लिक हेल्थ (आरएसपीएच) इस संबंध में चेतावनी जारी करते हुए लोगों को अपनी तरह के पहले अभियान स्क्रॉल फ्री सितंबर में भाग लेने को प्रेरित कर रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार कई शोध में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि सोशल मीडिया के ज्यादा प्रयोग से तनाव और डिप्रेशन बढ़ता है। यही नहीं इससे नींद भी प्रभावित होती है और खुद की छवि को लेकर शंका भी पैदा होती है।
 
स्क्रॉल फ्री सितंबर अभियान के तहत लोगों से एक महीने के लिए सभी सोशल मीडिया नेटवर्क को छोड़ने का आग्रह किया जा रहा है। यह अभियान रविवार से शुरू हो रहा है।  इस अभियान की शुरूआत करने वालों को उम्मीद है कि इसमें भाग लेने वाले लोग एक महीने के बाद सोशल मीडिया के उपयोग को कम करने में सफल हो पाएंगे। यह ठीक उसी तरह का अभियान है, जिस तरह लोगों में शराब की लत कम करने के लिए ह्यड्राई जनवरीह्ण शुरू किया गया था।
 
इसी तरह धूम्रपान छुड़ाने के लिए हर साल अक्तूबर महीने में ह्यस्टॉपटोबरह्ण अभियान चलाया जाता है। विशेषज्ञों के मुताबिक जागकरूकता के माध्यम से सोशल मीडिया के साथ एक संतुलित संबंध बनाया जा सकता है। हालांकि यह इसलिए चुनौतीपूर्ण है क्योंकि सोशल मीडिया की लत से छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल है।
 
चीन की जासूसी रोकने के लिए लिंक्डइन ने उठाया कदम
करियर नेटवर्किंग साइट लिंक्डइन ने बताया है कि चीन की जासूसी रोकने के लिए कंपनी ने काम करना शुरू कर दिया है। कंपनी ने बताया कि है कि चीन करियर नेटवर्किंग साइट पर मौजूद आॅनलाइन यूजर्स को निशाना बना रहा है। समाचार एजेंसी एसोसिएट प्रेस के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट की कंपनी लिंक्डइन ने बताया कि वह अमेरिका की कुछ ऐसी एजेंसियां जो कानून व्यवस्था बनाए रखने में मदद करती हैं उनके साथ समझौता करने जा रही है। यह कदम कंपनी ने तब उठाया जब पता चला कि लिंक्डइन पर कुछ फर्जी प्रोफाइल हैं और उनकी एक्टीविटी संदिग्ध है। समाचार एजेंसी रायटर के हवाले से कहा गया है कि अमेरिका की काउंटरइंटेलीजेंस और सिक्यूरिटी सेंटर की डायरेक्टर विलियम इवानिया ने कंपनी को सूचित किया चीन आक्रमक रूप से लोगों से संपर्क कर रहा है जिससे के वह अपने लिए जासूसों की भर्ती कर सके। वहीं लिंक्डइन ने कहा कि उस ऐसे अकाउंट सामने आए हैं जिनका गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। कंपनी ने अपने ब्लॉग में भी बताया कि चीन के कुछ सरकारी कर्मचारी फेक अकाउंट बना रहे हैं। चीन इस मामले में कहा है तकि इवानिया के आरोप विवादित हैं। 
 

 

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »