19 Apr 2024, 01:19:54 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

आज से नौतपा - एमपी में गर्मी का रेड अलर्ट जारी, 48 के पार पहुंचेगा पारा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 25 2018 11:30AM | Updated Date: May 25 2018 11:36AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

इंदौर/नई दिल्ली। मानसून आने से पहले मध्यप्रदेश के लोगों को भीषण गर्मी सहनी पड़ेगी। शुक्रवार से लेकर सोमवार तक तो तापमान सारे रिकार्ड तोड़ देगा। लू के थपेड़ों से पूरा शरीर झुलस जाएगा, भीषण गर्मी से धरती तपेगी और पारा 48 डिग्री के पार निकल जाएगा। केंद्रीय मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और पश्चिमी उत्तरप्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है। जाहिर है कि अभी तक मध्यप्रदेश में यलो अलर्ट था।  मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो दिन में देशभर के ज्यादातर शहरों में पारा 45 डिग्री के पार हो जाएगा। मध्यप्रदेश में गुरुवार को गर्म हवा चली जो आगे भी चलने की संभावना व्यक्त की जा रही है।
 
इतना बढ़ेगा पारा
25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है। इस दौरान मध्यप्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में पारा 48 डिग्री के पार निकल सकता है। राजस्थान का बूंदी सबसे ज्यादा गर्म है। यहां अभी तापमान 48 डिग्री के पार निकल चुका है. वहीं, राज्य के दूसरे शहरों में भी पारा 47 डिग्री के पार निकल चुका है। राजस्थान के लिए लू चलने की चेतावनी दी गई है। इसके अलावा मध्यप्रदेश में पारा 47 डिग्री के पार जा सकता है।
 
यह है रेड अलर्ट का मतलब
मौसम विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले चार रंग के अलर्ट के तहत लाल रंग का अलर्ट जारी होने पर सरकारी एजेंसियों को जरूरी कार्यवाही करने की अनिवार्यता का पालन करना होता है, जबकि गहरे पीले रंग का अलर्ट जारी होने पर संबद्ध एजेंसियों को मौसम की गंभीरता को देखते हुए कार्यवाही के लिए तत्पर रहना होता है। वहीं हरे रंग का अलर्ट जारी होने पर कोई कार्यवाही करने की जरूरत नहीं होती है और पीले रंग के अलर्ट पर हालात पर निगरानी रखना जरूरी होता है।  रेड अलर्ट में स्वास्थ्य विभाग से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों को भी यह चेतावनी भेजी जाती है। स्वास्थ विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में पारा बढ़ने पर जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले। यदि बाहर निकला भी पड़े तो पूरी तरह से खुद को ढंककर निकलें।
 
दोपहर ढाई बजे से रोहिणी नक्षत्र
शुक्रवार को सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा शुरू हो जाएगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार सूर्य दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा जो 3 जून तक इसी नक्षत्र में रहेगा। सूर्य इस दौरान पृथ्वी के सबसे नजदीक रहता है जिस कारण से इन 9 दिनों में भीषण गर्मी पड़ती है।  इस महीने में सूर्य के वृष राशि के 10 अंश से 23 अंश 40 कला तक नौतपा कहलाता है। 
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »