29 Mar 2024, 04:52:35 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

पूर्वोत्तर गलियारा बनाने पर विचार कर रही है सरकार: राजनाथ सिंह

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 15 2019 12:25AM | Updated Date: Nov 15 2019 12:25AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि ‘नए भारत’ का मार्ग ‘नए पूर्वोत्­तर’ से होकर गुजरता है इसलिए सरकार पूर्वोत्तर गलियारा बनाने पर विचार कर रही है। सिंह ने अरूणाचल प्रदेश के तवांग में 11वें मैत्री दिवस समारोह  को संबोधित करते हुए कहा कि एक­ट ईस्ट नी­ति के तहत पूर्वोत्तर क्षेत्र का विकास सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि अरूणाचल  गलियारा भारत और दक्षिण एशिया के बीच भूमि सेतु के रूप में काम करेगा। यह  गलियारा रोजगार अवसरों का सृजन करेगा और व्­यापार तथा पर्यटन को बढ़ावा  देगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश चौतरफा विकास के मार्ग पर आगे बढ़  रहा है और इस ‘नए भारत’ का मार्ग ‘नए पूर्वोत्तर’ से होकर गुजरता  है।
 
सीमा क्षेत्रों में संपर्क में सुधार के प्रति सरकार के संकल्­प की  चर्चा करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा है कि इसके तहत  सेला दर्रा से तवांग तक सुरंग निर्माण, पासीघाट  हवाई अड्डे को चालू करना, ईटानगर के निकट होलोंगी हवाई अड्डा स्थापना की  मंजूरी और क्षेत्र में तीन रणनीतिक रेल लाइनों की स्थापना की जायेगी। उन­होंने कहा कि इन परियोजनाओं से स्थानीय लोगों तथा सैन्य कर्मियों को सभी मौसम  में आवागमन की सुविधा मिलेगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने  अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू की पंचवर्षीय सड़क योजना  की सराहना करते हुए कहा कि इसके तहत 2024 तक सभी वर्तमान अंतर-राज­य तथा अंतर-जिले  सड़कें राज­य उच्च मार्ग मानकों के अनुरूप उन्­नत बनाई जायेंगी।
 
उन्होंने कहा कि ‘मैत्री दिवस’ समारोह क्षेत्र के लोगों की देशभक्ति तथा  सशस्त्र बलों के साथ उनकी घनिष्ठता का संदेश देता है। आम लोगों और सेना की मित्रता इस बात का संकेत है कि देश की सीमाएं सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि नए भारत के सपनों को साकार करने के  लिए लोगों, नागरिक प्रशासन, पुलिस तथा केन­द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में  एक भाव होना चाहिए। रक्षा मंत्री ने सीमावर्ती राज्य के युवाओं से सशस्­त्र सेनाओं में शामिल  होने का आग्रह करते हुए कहा कि मंत्रालय तवांग सहित  अरूणाचल प्रदेश के अन­य भागों में सेना भर्ती केन्­द्र स्­थापित करने का  काम करेगा।
 
उन्होंने बताया कि रक्षा मंत्रालय ईटानगर में सेना  संपर्क  सेल बनाने पर विचार कर रही है ताकि अरूणाचल प्रदेश में संचालन  उद्देश्यों के लिए सेना के साथ सहयोग में सहायता हो सके। दो दिवसीय सामाजिक-सैन्य सांस­कृतिक समारोह भारतीय सेना, तवांग नागरिक प्रशासन तथा स्वंयसेवियों द्वारा आयोजित किया जा रहा है। सिंह और खांडू ने समारोह का संयुक्त रूप से उद्घाटन  किया । इस मौके पर सेना की  पूर्वी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान भी मौजूद थे। रक्षा मंत्री तवांग युद्ध स्­मारक भी गए और 1962 के युद्ध  में सर्वोच्­च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।        
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »