16 Apr 2024, 12:07:53 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

दिल्ली चुनाव : CM केजरीवाल ने दिल्ली की जनता को दी 10 गारंटी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jan 19 2020 3:12PM | Updated Date: Jan 19 2020 3:14PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। दिल्ली में एक बार फिर आम आदमी पार्टी (आप) की विजय पताका फहराने के प्रयास में जुटे पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को फिर कहा कि सत्ता में आने पर राजधानी के लोगों को वर्तमान में जो मुफ्त सुविधाएं दी जा रही हैं, वे अगले पांच वर्षों में भी जारी रहेंगी। केजरीवाल ने मीडिया से बातचीत में आठ फरवरी को होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आप पार्टी के घोषणापत्र का एक ‘लघु विवरण’ पेश किया। इसे ‘केजरीवाल गारंटी कार्ड’ का नाम दिया गया है।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में फिर से सत्ता में आने पर वह पांच साल में राजधानी को चमका कर दिखा देंगे। यमुना नदी का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में इसे इतना साफ कर दिया जायेगा कि लोग इसके जल में डुबकी लगायेंगे। नयी  दिल्ली सीट से एक बार फिर मैदान में उतरे श्री केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार ने जो योजनाएं लागू की हैं, वे आगे जारी रहेंगी। इसके अलावा कुछ योजनाएं ऐसी हैं जिनको अगले पांच वर्षों में पूरा किया जायेगा। उन्होंने मीडिया से बातचीत में पानी, बिजली, शिक्षा, यातायात, कच्ची कालोनियों, यमुना आदि पर विशेष रूप से चर्चा की।
 
मुख्यमंत्री ने नये वादों में छात्रों को मुफ्त बस पास देने की बात भी कही है। फिलहाल दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और इसके तहत चलने वाली कलस्टर बसों में महिलाओं मुफ्त यात्रा कर सकती हैं। उन्होंने कहा,‘‘मैं दिल्ली की जनता को उनके मुख्यमंत्री होने के नाते 10 कामों की गारंटी दे रहा हूं। ये 10 काम ऐसे हैं, जो हर किसी की जिंदगी को प्रभावित करते हैं।’’ उन्होंने कहा कि जिस तरह से सुरक्षा के लिहाज से बसों में मार्शल की तैनाती की गयी है, उसी तरह दिल्ली के एक-एक मोहल्ले में मार्शल तैनात किया जायेगा। इन मार्शलों को ‘ मोहल्ला मार्शल’ से पुकारा जायेगा। 
 
राजधानी में जान-लेवा प्रदूषण से निजात दिलाने और राजधानी अधिक हरा-भरा बनाने के लिए दो करोड़ से अधिक पेड़ लगाए जायेंगे। वायु प्रदूषण को तीन गुना कम करने का लक्ष्य है। राजधानी की कच्ची कालोनियों के निवासियों से मुख्यमंत्री ने सात वादे किए हैं। ये वादे सड़क, नाली, गली, पानी, सीवर, मोहल्ला क्लीनिक, सीसीटीवी कैमरे लगवाने के हैं।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली को कूड़े और मलबे के ढेरों से मुक्ति दिलाकर साफ और सुंदर बनाएंगे। हर घर को 24 घंटे शुद्ध पीने के पानी की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में बिजली के तारों के जंजाल से निजात दिलाई जायेगी और प्रत्येक घर में भूमिगत केबल के जरिए विद्युत आपूर्ति होगी। उन्होंने एक ट्वीट में यह भी कहा है कि जब तक दिल्ली में ईमानदार सरकार है,अभिभावकों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। दिल्ली के किसी भी प्राइवेट स्कूल को फीस की मनमानी नहीं करने देंगे। पिछले पांच सालों की तरह आगे भी फीस पर नियंत्रण रखेंगे।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »