16 Apr 2024, 11:06:40 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

पाक ने एफ-16 से भारत के लड़ाकू विमानों पर दागी थीं 4-5 मिसाइलें

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 6 2019 2:15PM | Updated Date: Mar 6 2019 2:16PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नई दिल्ली। भारत की ओर से आतंकी संगठनों पर किए गए एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अगली सुबह एफ-16 विमानों से भारतीय सैन्य ठिकानों पर हमला किया था। हालांकि पाकिस्तान लगातार इस बात से इंकार करता रहा है कि उसने एफ-16 का इस्तेमाल किया था। इसे लेकर अब नया खुलासा हुआ है।
 
एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पाक एफ-16 के पायलटों ने करीब 50 किमी दूर से 4 से 5 अमेरिकी एम्राम मिसाइलें भारतीय लड़ाकू विमानों सुखोई-30 और मिग-21 बाइसन पर दागे थे। 26 फरवरी को भारत के मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने मुजफ्फराबाद, चकोटी और बालाकोट के आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई की थी। 27 फरवरी को पाक के 3 एफ-16 भारतीय सीमा में घुस आए थे, जिसमें से एक को मिग-21 बाइसन ने मार गिराया था।
 
सूत्रों ने के मुताबिक- पाक लगातार यही दावा कर रहा है कि 27 फरवरी की कार्रवाई में एफ-16 का इस्तेमाल नहीं किया गया। वहीं, पाक के दावे को बेनकाब करने के लिए भारतीय सेना जमीन पर उन संभावित क्षेत्रों की गहन खोज कर रही है, जहां एम्राम मिसाइल का मलबा गिर सकता है।
 
सूत्रों के मुताबिक- एफ-16 ने 50 किमी दूर से चार से पांच एम्राम मिसाइलें भारतीय विमानों पर दागीं। हालांकि इन सभी का निशाना नाकाम रहा। जब हमें एम्राम मिसाइलों के ज्यादा टुकड़े मिल जाएंगे, जो टारगेट को निशाना बनाने में चूकीं और हमारी तरफ गिर गईं, तो पाकिस्तान को और बेनकाब किया जा सकेगा।
 
27 फरवरी को पाक एफ-16 को भारतीय लड़ाकू विमानों ने पीछे धकेल दिया था। इसी दौरान मिग-21 क्रैश हो गया था, जिसके चलते विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में गिर गए थे। 1 मार्च को पाक ने अभिनंदन को भारत को सौंपा था। वह वाघा बॉर्डर के रास्ते आए थे।
 
पिछले हफ्ते पाकिस्तान का एक और झूठ सामने आया था। भारत द्वारा मार गिराए पाक के एफ-16 विमान के मलबे की फोटो आई थी। इसमें पाक के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में मिले मलबे के पास पाक के सैन्य अफसर भी खड़े दिखाई दिए थे। पाक का दावा था कि भारत ने हमारा कोई विमान नहीं गिराया।
 
भारत की तीनों सेनाओं ने 28 फरवरी को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेस की थी। इस दौरान सेना ने पाकिस्तानी वायुसेना द्वारा भारतीय सीमा में एफ-16 विमान से हमला करने के सबूत पेश किए। वायुसेना के एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने कहा कि पाकिस्तान ने सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए एम्राम मिसाइल का इस्तेमाल किया, इसे केवल पाकिस्तान में मौजूद एफ-16 विमान ही दाग सकता है। आर्मी ने एम्राम मिसाइल के टुकड़े भी दिखाए थे।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »