24 Apr 2024, 16:36:52 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
news » National

चालक रहित टोही विमान ध्वस्त किए जाने की आशंका

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 4 2019 8:44PM | Updated Date: Mar 4 2019 8:44PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

श्रीगंगानगर। राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले में भारत पाक  सीमा पर आज दो जोरदार धमाके हुए। इनमें एक धमाका पाकिस्तान क्षेत्र में और  दूसरा भारतीय क्षेत्र में हुआ। दोनों धमाकों में चालक रहित दो टोही  विमानों को ध्वस्त किए जाने की आशंका जताई जा रही है। इन धमाकों के  बाद से सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों में दहशत है, लेकिन जनजीवन सामान्य है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार श्रीगंगानगर जिले में अनूपगढ़ व  घड़साना सेक्टरों के मध्य गांव फूलेवाला से चक 2 एफ एम  की रोही के पास आज  दोपहर लगभग 11:45 बजे लोगों ने जोरदार धमाके की आवाज सुनी।

इस सीमावर्ती  क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि जैसे ही यह धमाका हुआ, गांव से कुछ ही  दूरी पर  रेतीले टिब्बों में धुएं का ऊंचा गुब्बार उठता हुआ दिखाई दिया।  धमाके की आवाज से फूलेवाला, चक 2 एफ एम, रोजड़ी और आरडी 465 हैड गांव व  आसपास की ढाणी में दरवाजे और खिड़कियां हिल उठी। जमीन और दीवारों में भी  कंपन महसूस किया गया। ग्रामीणों ने बताया कि इस धमाके के कुछ ही देर बाद  हेलीकॉप्टर मंडराने लगे। सुरक्षाबलों की गाड़यिां टिब्बों की तरफ जाते हुए  दिखाई दिए। पुलिस के अधिकारी भी घटनास्थल को रवाना हो गए। काफी देर तक  सुरक्षा बल और पुलिस अधिकारी वहां मौजूद रहे, लेकिन आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई कि यह धमाका कैसे हुआ। इस धमाके को लेकर देर शाम तक संशय की  स्थिति बनी रही। अधिकारी तौर पर किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं दिए जाने  से तरह तरह की अफवाह फैली हुई हैं। अलबत्ता बीएसएफ के सूत्रों ने बताया है  कि एक धमाका इसी घडसाना इलाके में सूरमा चेक पोस्ट के दूसरी तरफ पाक  क्षेत्र में लगभग 3 किमी दूर करीबन इसी समय एक बड़ा धमाका हुआ है।

इन  सूत्रों ने धमाके की कोई वजह नहीं बताई लेकिन अन्य सूत्रों के अनुसार  पाकिस्तान क्षेत्र में चालक रहित टोही विमान के ध्वस्त होने की आशंका बताई  गई है। सूत्रों का कहना है कि आज दोपहर इस क्षेत्र में दो ऐसे विमान मंडराते हुए दिखाई दिए, जिसके बाद यह धमाके हुए। कयास लगाए जा रहे हैं कि  इनमें एक विमान पाकिस्तान क्षेत्र में और दूसरा भारतीय क्षेत्र में मार  गिराया गया है। लेकिन इसकी किसी भी स्तर पर पुष्टि नहीं की जा रही। अलबत्ता  आसपास के ग्रामीणों का कहना है कि धमाके होने से पहले आसमान में ड्रोन से  कुछ बड़े आकार के विमान उड़ते हुए देखे गए थे। बता दे के पुलवामा हमले और  इसके बाद भारतीय वायु सेना द्वारा पाक अधिकृत कश्मीर में जाकर हवाई हमले कर आतंकियों के ठिकाने नष्ट कर देने की कार्रवाई के बाद से  श्रीगंगानगर जिले में भी अंतरराष्ट्रीय सरहद पर कुछ तनाव देखा जा रहा है।  पिछले एक सप्ताह में इस सरहद पर दोनों तरफ काफी हलचल व गतिविधियां बढ़ी हैं  इसी दौरान क्षेत्र में दो बार एरियल सुपर सोनिक बूम के धमाके भी हुए हैं।  जिससे इस इलाके में लोग भयभीत हो उठे थे। अभी तक श्रीगंगानगर से लगती 204  किमी लंबी अंतरराष्ट्रीय सरहद के साथ बसे गांव और ढाणियों तथा कस्बों में  जनजीवन सामान्य है। लोग पूरी तरह से सतर्कता बरत रहे हैं। हर संदिग्ध  गतिविधि पर खुफिया एजेंसियां पुलिस और सुरक्षा बल नजर रखे हुए हैं।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »