14 Nov 2019, 05:13:03 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle » Relationship

अपने बॉयफ्रेंड से भूलकर भी न कहें ये 10 बातें - वरना...

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 8 2019 1:28PM | Updated Date: Jul 8 2019 1:28PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

प्यार में ज़्यादातर लोग इतना खो जाते हैं कि कई बार जाने-अनजाने कुछ ऐसा कह जाते हैं, जिससे हमारा साथी असहज महसूस करने लगता है। कई बार तो हम यह सोचकर कुछ कहते हैं‌ कि बॉयफ्रेंड को बात अच्छी लगेगी, पर इफ़ेक्ट उल्टा पड़ जाता है। सबसे बुरी बात तो यह होती है कि हमें पता नहीं चलता कि आख़िर हमने ऐसा क्या कह‌ दिया। 
 
आज हम बता रहे हैं - ऐसी 10 बातें, जिन्हें कहने से जितना बचेंगी, आपका रिश्ता उतना मज़बूत होगा। 
 
मुझे अपने एक्स-बॉयफ्रेंड से नफ़रत है
यदि आपने कभी अपने बॉयफ्रेंड से कह दिया कि ‘मैं अपने पूर्व प्रेमी से नफ़रत करती हूं। यह सोचते हुए कि उसे अच्छा लगेगा तो आपकी सोच ग़लत है। जब आप एक्स बॉयफ्रेंड से नफ़रत की बात कहती हैं तो आप अनजाने यह संकेत दे रही होती हैं कि उसके साथ अपना कितना सीरियस हो गई थीं। अब कोई भी व्यक्ति यह तो नहीं चाहेगा कि उसकी प्रेमिका दिनरात अपने एक्स की माला जपे। तो याद रखें, यदि आप जीवन में आगे बढ़ गई हैं तो दुर्भावनाओं को भी पीछे छोड़ दें।
 
मर्द बनो
अब जब दुनिया में लिंग भेद और ‌लैंगिक आधार पर होनेवाले कामों में बड़ा बदलाव आ रहा है, तो ऐसे में ज़ाहिर है ‘मर्द बनो’ जैसी बा‌त कहना शोभा नहीं दे‌ता। ख़ासकर, जब आपका पार्टनर किसी निजी या प्रोफ़ेशनल परेशानी का ज़िक्र आपसे करते हुए सलाह मांग रहा हो।
 
तुम्हारा दोस्त काफ़ी हॉट है
तारीफ़ करना अच्छी बात है, पर अपने बॉयफ्रेंड से उसके फ्रेंड के लुक की तारीफ करने से बचें। इससे बेवजह का ड्रामा क्रिएट हो सकता है। कल्पना कीजिए, आपको कैसा लगता यदि वो आपकी किसी सहेली की तारीफ करता! बहुत बुरा, है ना? 
 
साबित करो कि मुझसे कितना प्यार करते हो
ऐसा कहकर आप यह साबित कर रही हैं कि अपने रिश्ते को लेकर कितनी असुरक्षित महसूस करती हैं। यदि आप दोनों की ज़िंदगी में सबकुछ अच्छा चल रहा है तो प्यार साबित करने की बात करके क्यों ज़ायका ख़राब करना चाहती हैं। 
 
मैं शॉपिंग में तुम्हारी मदद कर सकती हूं
मदद करने की आपकी यह पहल चुपके से यह संकेत दे सकती है कि आपको उसकी ड्रेसिंग का तरीका पसंद नहीं है। यदि उसने इसे दिल पर ले लिया तो आप दोनों के दिल खट्टे हो सकते हैं। तो उसकी वॉर्डरोब में घुसने की कोशिश न करें। 
 
कभी-कभी तुम मुझे मेरे एक्स की याद दिलाते हो
ऐसा कहने की तो कभी सोचना भी मत। आप ही सोचिए, एक्स और मौजूदा बॉयफ्रेंड की तुलना करके आपको क्या मिलनेवाला है? कुछ मिले न मिले, पर खो बहुत कुछ सकता है। आप अपने पार्टनर के कितने भी करीब क्यों न हो जाएं, यदि कभी आपने पुराने प्रेमी की बात तुलना करने के लिए निकाली तो उसके दिमाग में भी आपका एक्स बॉयफ्रेंड जगह बना लेगा, जो अच्छा तो बिल्कुल भी नहीं कहा जा सकता। 
 
या तो तुम्हारे दोस्त या मेरे?
अधिकार जताने की एक सीमा होती है. पर यदि आप अपनी सीमा का विस्तार इस हद तक करना चाहती हैं कि उसे उसके दोस्तों से दूरी बनानी पड़े तो समझ लें आप गलत ट्रैक पर हैं। जैसे आपकी निजी ज़िंदगी है, उसकी निजता और ख़ासकर दोस्तों का सम्मान करें।
 
तुम्हारे बाल सफ़ेद हो रहे हैं, वज़न बढ़ रहा है
बेशक आप चाहती हैं कि वो अपनी सेहत और अपने लुक्स की ओर ध्यान देना शुरू करे, पर इस तरह कहकर क्या आप अपने लक्ष्य में सफल हो पाएंगी? सोचें यदि वो आपको भी सेहत के प्रति जागरूक करने के लिए ऐसे ही शब्दों का इस्तेमाल करे तो आपको कैसा लगेगा। 
 
शुक्र है कि तुम्हें यह याद रहा
ऐसा माना जाता है कि पुरुषों को स्पेशल डेज़ याद नहीं रहते! वे महिलाओं की तरह चीज़ों के बारे में ज़्यादा नहीं सोचते।  जबकि सच तो यह है कि पुरुष भी सबकुछ याद रखते हैं और स्पेशल डेज़ को स्पेशल तरीक़े से सेलिब्रेट करने पर फ़ोकस करते हैं. ऐसे में आपके ऐसे कमेंट्स उसका दिल दुखा सकते हैं!
 
चुप रहो
आप मज़ाक में भले ही उसे किसी बात पर चुप रहने कहें, पर किसी गंभीर मुद्दे। पर चल रही बातचीत के दौरान उसे चुप रहने के लिए कहना आपके रिश्ते में झटपट कड़वाहट घोल देगी। आप उसे ऐसा महसूस करा सकती हैं कि तुम्हारी राय की मुझे ज़रूरत नहीं है। एक-दूसरे का सम्मान करें और ऐसे शब्दों से बचें।
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »