24 Jun 2019, 23:04:17 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Lifestyle

जिंदगी को बेहतर तरीके से कैसे जिये

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Mar 18 2019 2:05AM | Updated Date: Mar 18 2019 2:05AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

जीवन बहुत जटिल और बहुत उतार-चढ़ाव से भरी है. जीवन में खुशियाँ हैं तो दुःख भी हैं. दरअसल सुख और दुःख एक दूसरे के पूरक हैं. इनके बीच में एक संतुलन बना कर जीवन को जीने का लुत्फ़ लिया जा सकता है.
जिंदगी हमें जीने के अनंत मौके प्रदान करती है. ख़ुशी का एक मौका हाथ से निकल जाने का मतलब यह नहीं है कि ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा. दरअसल हम खुद ही मान लेते हैं कि इससे अच्छा हमारे लिए कुछ नहीं तो अंततः यही सच भी हो जाता है. इस तरह से हम आने वाले अवसरों को स्वयं ही ठुकरा देते हैं.
 
अच्छी जिन्दगी जीना इतना मुश्किल है नहीं जितना लगता है. दरअसल यह छोटी-2 चीज़ों के बारे में है जो मिलकर हमारे जीवन में एक बड़ा अंतर ला देती हैं. ऐसी ही कुछ बहुत ही बेसिक सी और छोटी-छोटी चीज़ें हैं जिन्हें अपने जीवन में अपना कर आप अपनी जिंदगी को खुशनुमा सकते हैं.
 
सबसे पहले स्वयं से प्रेम करें. अपने लिए जियें ना की दूसरों के लिए. आप को कोई इतना खुश कभी नहीं कर सकता जितना कि आप स्वयं को कर सकते हैं.
 
हमेशा पैसे के लिए ही काम मत करें.  धन अपेक्षाकृत महत्वहीन है. आपका धन आपकी ख़ुशी से मापा जाता है नाकि आपके बैंक बैलेंस से.
हमेशा जिंदगी में कुछ ना कुछ सीखते रहें. अगर सीखना छोड़ देंगे तो जिंदगी में हमेशा असफलता का सामना करेंगे.
 
जितना संभव हो सके दूसरों की गलतियों को माफ़ करते रहें. यदि कोई जानबूझ कर आपको नीचा दिखाना चाहता है तो उसे किनारा कर लें. ऐसे व्यक्ति से उलझना बेवकूफी है.
आपके द्वारा अच्छी तरह से व्यतीत किया जीवन दूसरों के लिए भी सबक बनता है जिससे व्यापक स्तर पर बदलाव आता है.
हमेशा याद रखें कि जीवन में आगे क्या होने वाला है यह कोई भी नहीं जानता.
 
“मैं नहीं जानता/जानती” कहने में आपको कोई शर्म नहीं होनी चाहिए. शर्म अपनी कमियों को स्वीकार करने में नहीं बल्कि सीखने से इनकार करने में है.
 
कुछ समय अपने लिए भी निकालें. जिन्दगी को बहुत गंभीरता से लेने का कष्ट न करें. जब भी संभव हो पार्टी करें और मौज मनाएं.
प्रेम जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण तोहफा है. यदि आपकी जिन्दगी में प्रेम नहीं है तो आपकी जिंदगी लगभग अर्थहीन है. प्रेम का अर्थ पाना नहीं बल्कि बिना स्वार्थ के देना है.
 
जिंदगी बहुत ज्यादा आसान हो जाती है जब आप लोगों में उनकी बुराई को छोड़कर उनकी अच्छाईयों को देखते हैं.
जो आपके पास है उसी में खुश रहना सीखें. उसमें खुश नहीं हैं तो जी-जान से उसको पाने की कोशिश करें, आपको कोई नहीं रोक सकता.
कोई भी आपकी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकता. आप ही अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं. हर समस्या को एक अवसर की तरह देखें
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »