19 Apr 2024, 14:17:25 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Sport

आंद्रे रसेल की तूफानी पारी से जीती कोलकाता, अब फाइनल में लिए हैदराबाद से भिड़ेगी

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 24 2018 12:20PM | Updated Date: May 24 2018 12:21PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

कोलकाता। आईपीएल के एलिमेनेटर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 25 रन से हराकर टूर्नामेंट के दूसरे क्वॉलिफायर में प्रवेश कर लिया है। अब शुक्रवार को केकेआर इसी मैदान पर सनराइजर्स हैदराबाद से फाइनल में पहुंचने के लिए मुकाबला करेगी। कोलकाता की इस जीत के हीरो आंद्रे रसल रहे, जिन्होंने केकेआर की पारी अंतिम ओवरों में 25 गेंदों में नाबाद 49 रन बटोरकर रॉयल्स के सामने 170 रन की चुनौती रखने में बड़ी भूमिका अदा की। रसेल को उनकी इस लाजवाब पारी के लिए मैन आॅफ द मैच चुना गया। 
 
170 रन का लक्ष्य लेकर उतरी राजस्थान रॉयल्स के लिए राहुल त्रिपाठी और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी ने मैच में शानदार शुरूआत दी थी। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 5 ओवर में 47 रन जोड़े। इसके बाद छठे ओवर की पहली बॉल पर पीयूष चावला ने त्रिपाठी (20) को कॉट एंड बोल्ड आउट कर पविलियन भेज दिया। त्रिपाठी के आउट होने के बाद रहाणे (46) और संजू सैमसन की जोड़ी ने भी शानदार ढंग से क्रीज पर पांव जमा लिए थे और रॉयल्स का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया। 
 
दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 9 ओवर की बैटिंग में 63 रन जोड़े। कप्तान अजिंक्य रहाणे धीरे-धीरे अपनी फिफ्टी की ओर आगे बढ़ रहे थे कि कुलदीप ने उन्हें कॉट एंड बोल्ड आउट कर रहाणे की पारी का 46 के स्कोर पर अंत किया। जब रहाणे आउट हुए, तब रॉयल्स को 29 बॉल में 61 रन की दरकार थी। 
 
रॉयल्स के भरोसेमंद बल्लेबाज संजू सैमसन ने 37 बॉल में फिफ्टी जड़ दी। लेकिन अब रॉयल्स पर लगातार बढ़ती रनरेट का दबाव बढ़ रहा था और सैमसन ने पीयूष चावला की बॉल बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया। लेकिन लॉन्ग आॅन बाउंड्री पर जेवन सीरल्स ने उनका कैच पकड़ कर सैमसन की इस पारी अंत कर दिया। इससे पहले आज मैच में पहले बैटिंग का न्योता मिलने के बाद कोलकाता की टीम ने दिनेश कार्तिक (52) की कप्तानी पारी और आंद्रे रसल (49*) की तूफानी पारी की बदौलत केकेआर ने आरआर के सामने 170 रन की चुनौती रखी थी। 
 
रसेल की तूफानी पारी का इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अंतिम 6 ओवरों में नाइटराइडर्स ने 85 रन बटोरे। इससे पहले मैच में शुरूआत से ही कोलकाता के पक्ष में कुछ भी जाता नहीं दिख रहा था। पहले बैटिंग का न्योता मिलने के बाद केकेआर की शुरूआत अच्छी नहीं रही। 51 रन के स्कोर तक पहुंचते-पहुंचते उसने अपने 4 विकेट गंवा दिए थे। यहां से कार्तिक ने पहले शुभमन गिल के साथ मिलकर स्कोर को 100 पार पहुंचाया और बाद में रसेल ने 25 बॉल में 49 रन बनाकर रॉयल्स के सामने 170 रन का चुनौतीपूर्ण टारगेट रखने में मदद की।
 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »