26 Apr 2024, 00:34:23 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

गर्मी के मौसम में हो रही सर्दी, तो ऐसे पाएं छुटकारा

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Apr 15 2018 10:10AM | Updated Date: Apr 15 2018 10:10AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

गर्मियों के मौसम में लोग ठंडा खाने पीने पर कुछ ज्यादा ही ध्यान देते हैं। जिसके चलते कोल्ड की समस्याएं होना बेहद आम बात है, लेकिन देखा जाता है कि इस समस्या के होने पर लोग परेशान होकर डॉक्टर्स की क्लीनिक की तरफ अपना रुख करते हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसे नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको अपनाने पर आपको डॉक्टर्स के पास नहीं जाना पड़ेगा और गर्मियों में होने वाली सर्दी जुकाम की समस्या से घर पर ही आराम मिल जाएगा।

तो चलिए जानते हैं कि कौन-कौन से हैं वो घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आपको इस समस्या से मिलेगी निजात… गर्मी के मौसम में कोल्ड- कोल्ड का गर्मी सर्दी से कुछ लेना देना नहीं होता। यह समस्या किसी भी मौसम में हो सकती है। हालांकि गर्मियों में कोल्ड का होना बड़ी बात नहीं है। हां, इतना जरूर है इसके होने पर इंसान काफी परेशान रहता है क्योंकि कोल्ड के साथ खांसी, सिरदर्द जैसी समस्याएं भी साथ आती हैं।

वहीं बदलते मौसम के साथ होने वाली ये समस्या शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रभावित करने का काम करती है। आज हम आपको कुछ नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। इनको अपनाने से आपके मेटाबॉलिज्म का लेवल बढ़ जाएगा। साथ ही आप ध्यान रखें कि इस दौरान आप पानी से दूरी ना बनाएं बल्कि पानी को भरपूर मात्रा में लेते रहें। तो चलिए जानते हैं कुछ और नुस्खे…

नारियल पानी- नारियल पानी को वैसे आपने कई बार पिया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसमें कितने गुणों की भरमार है। गर्मी के मौसम में यह काफी आसानी से मिल जाता है। लोग गर्मी में इस मीठे पेय को पानी की कमी को पूरा करने के लिए पीते हैं, लेकिन आप जानते नहीं होंगे कि यह कोल्ड की समस्या को भी दूर कर सकता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन और प्रोटीन बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। जिससे कोल्ड जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाता है। वहीं इसका सेवन दिन में दो बार करने से आपको काफी जल्दी आराम मिलेगा।

गुलाब जल- अभी तक आपने सुंदरता को निखराने के लिए तो गुलाब जल के उपयोग के बारे में सुना होगा, लेकिन आज जान लीजिए कि यह कोल्ड से राहत दिलाने में काफी कारगार उपाय है। इसका लगातार दिन में दो बार सेवन करने से बॉडी का तापमान कम हो जाता है। वहीं इसमें आप कुछ बूंदें शहद की डालकर भी सेवन कर सकते हैं या फिर इसमें आप एक छोटा सा गुड़ का टुकड़ा डालकर इसका सेवन करें। इससे आपको काफी जल्दी कोल्ड की समस्या से आराम मिलेगा।

फलों का रस- गर्मी के मौसम में किसी भी समस्या से बचना है तो फलों के रस को जरूर पीना चाहिए। यह एक तरफ जहां शरीर के तापमान को कम करने का काम करते हैं, वहीं ये डिहाइड्रेशन से भी बचाने में कारगार हैं। इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन्स होते हैं, जो कोल्ड की समस्या से निजात दिलाने में कारगर हे। वहीं जान लें कि अनानास, संतरा, खीरा और तरबूज ऐसे फल हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा विटामिन सी तो कोल्ड की समस्या के लिए जिम्मेवार संक्रमण से लड़ने में भी मददगार है।

ग्रीन टी – औषधीय गुणों से भरी ग्रीन टी के बारे में आपने आज तक यही सुना होगा कि इसका सेवन वजन कम करने के लिए किया जाता है, लेकिन जान लें कि इसका सेवन सिर्फ वजन कम करने के लिए ही नहीं बल्कि गर्मिय़ों की कोल्ड की समस्या से निजात पाने के लिए भी किया जाता है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो बैक्टीरिया के संक्रमण को कम करते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से बंद नाक और सीने में जकड़न की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके लिए आपको दिन में दो से तीन बार इसका सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा होना चाहिए

आहार- एक तो गर्मी, ऊपर से कोल्ड की समस्या होने से इंसान को काफी परेशानी होने लगती है। इसके लिए कोल्ड की समस्या होने पर अपने खान-पान में थोड़ा बदलाव कर लेना चाहिए। आप ब्राउन राइस, साबुत अनाज का सेवन भी कर सकते हैं। जान लें कि इसमें फाइबर काफी अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को काफी मजबूत बनाने का काम करता है। इसके अलावा आपको अपने खाने में विटामिन-ए युक्त आहारों को भी शामिल करना चाहिए।

इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि पालक, लौकी आदि को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। वहीं इस समस्या में पानी का भी काफी अहम रोल होता है। शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए पानी को सेवन करते रहना चाहिए। जान लें कि पानी को भरपूर मात्रा में पीने से बंद नाक की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही बॉडी भी हाइड्रेट रहती है।  

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »