16 Apr 2024, 11:47:59 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

7 दिनों में पेट की चर्बी ऐसे करें कम

By Dabangdunia News Service | Publish Date: May 18 2017 5:10PM | Updated Date: May 18 2017 5:10PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

इस समस्या से निपटने के लिए लोग कुछ ऐसे उपायों की तलाश में रहते है जो उनके पेट पर जमा चर्बी को झट से गायब कर दें। इसके लिए लोग तमाम कोशिश करते है लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाते है। लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए है कुछ ऐसे आसान व सरकारी उपाय जो आपके पेट पर जमा चर्बी को सात दिनों में गायब कर सकते है। 

उपवास करें-
हफ्ते में एक दिन उपवास करना शरीर के लाभकारी हो सकता है। अगर आप खाने-पीने के बहुत शौकीन है। खाने का सामान सामने आते ही खुद को कंट्रोल नहीं कर सकते है। तो हफ्ते में एक दिन उपवास जरुर रखें। इस दौरान सिर्फ पेय पदार्थों या फलों का सेवन करें जैसे नींबू पानी, दूध, जूस इत्यादि चीजो को प्रथामिकता दें। आप चाहें तो सब्जियों का सलाद या फ्रट सलाद खा सकते है सलाद शरीर के फायदेमंद होने के साथ वजन घटाने में कारगर हो सकता है।

योगा करें-
पेट की चर्बी कम करने के लिए योगासन अच्छा विकल्प है। हर सुबह नियमित रुप से योगा करने पर शरीर पर जमा चर्बी को कम किया जा सकता है। ध्यान रहें योगासनों का चुनाव करते समय पेट की चर्बी घटाने वाले योग को ही चुनें। योग शरीर को तमाम तरह की बीमारियों से दूर रखता है। रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं करना लाभदायक हो सकता है। 

जंगफूड को कहें ना-
अगर आप पेट की चर्बी कम करने के लिए गंभीर है तो जंकफूड से दूरी बनाए रखें क्योंकि जंकफूड तेजी से वजन बढ़ाने का काम  करता है। कोशिश करें कम तेल मसाले वाली चीजों को सेवन ही करें। कभी-कभी स्टीम सब्जियों का सेवन भी फायदेमंद साबित हो सकता है। सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खाना चाहिए।

गुणकारी शहद-
वजन घटाने या मोटापा कम करने के लिए शहद का सेवन भी फायदेमंद होता है। गुणकारी शहद की थोड़ी सी मात्रा रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ मिलकर पीएं और फर्क देंखे। इससे आपके पेट पर जमा चर्बी कुछ दिनों में ही गायब हो जाएगी।

ग्रीन टी को सेवन करें-
अगर आप चाय के शौकीन है तो दूध की चाय को बॉय-बॉय कहें और ग्रीन टी पीने की आदत डालें। एंटीआॅक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें। दरअसल, दूध की चाय पीने से आपके मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। 

टहलना ना भूलें-
सुबह-शाम की सैर शरीर को चुस्त-दुरस्त रखती है। पेट की चर्बी को दूर करने के लिए रोजाना सुबह उठकर कुछ देर सैर पर जाएं और रात के खाने के  बाद तुरंत सोने की जगह कुछ देर टहलें। इससे आप अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से कम कर पांएगे और पेट की अतिरिक्त चर्बी को भी कम किया जा सकता है। 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »