18 Apr 2024, 21:03:56 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

सर्दी-जुकाम में कैसा हो खानपान

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Nov 17 2016 9:10PM | Updated Date: Nov 17 2016 9:10PM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

सर्दी-जुकाम ज्यादातर वायरल इनफेक्शन की वजह से होता है जो कि हवा के जरिये फैलता है। दरअसल जब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता वायरस को नष्ट करन के लिए संघर्षरत होती है तभी उसके परिणामस्वरूप सर्दी-जुकाम, सिरदर्द और बुखार जैसे लक्षण दिखाई देते है। बदलते मौसम में ऐसी समस्या ज्यादा होती है जुकाम होने पर अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। हलका और सुपाच्य भोजन करें। साथ ही वह ताजा और गरम हो। 

अपने भोजन में तरल पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं आपको शीघ्र स्वस्थ होने में मदद मिलेगी। अगर आपको आपके घर में किसी को सर्दी-जुकाम हो तो आप अपने घर में जो भी खाना बनाएं, उसमें बड़ी इलायची, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी और तेजपत्ता जैसे गरम मसालों का इस्तेमाल पर्याप्त मात्रा करेंज्ञ। इन मसालों में सर्दी-जुकाम ठीक करने की क्षमता होती है। 
 
इन भ्रामक धारणाओं से बचे
कुछ लोग ऐसा मानते है कि सर्दी-जुकाम में फल खाना नुकसानदेह होता है यह धारणा बिल्कुल गलत है। सर्दी-जुकाम में आप सभी तरह के फल खाए जा सकते है। संतरा, नींबू और मौसमी जैसी खट्टे इस समस्या को दूर करने के लिए सहायक होते है क्योंकि इन फलों में मौजूद विटामिन सी सर्दी-जुकाम को दूर करने में सहायक होता है। दूध, दह, चावल और ब्रेड जैसी चीजें कफ की मात्रा बढ़ा देती है, यह धारणा बिल्कुल गलत है। इनका सर्दी-जुकाम से कोई संबंध नहीं होता। सर्दी-जुकाम के दौरान स्वादिष्ट और चटपटा खाने का मन करता है लेकिन सेहतमंद आहार भी जरुरी है इसलिए आपकी इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए, कुछ रेसिपीज आपको बता दें- 

हॉट एंड सॉर वेजटेबल सूप- 
सामग्री-
50 ग्राम पत्तागोभी, 50 ग्राम गाजर, 50 ग्राम मशरूम बैंबूशूट, 25 ग्राम बीन स्प्राउट, 25 ग्राम स्प्रिरंग अ‍ॅनियन, 15 ग्राम सोया सॉस, 10 ग्राम विनेगर माल्ट, 10 ग्राम अजीनोमोटो, 10 ग्राम नमक, 25 ग्राम कॉर्नफ्लोर, 2 कप वेज स्टॉक, 10ग्राम काली मिर्च पाडउर इसको बनाने के लिए पत्तागोभी, गाजर, मशरुम और बैंबूशूट का बारीक कतर लें। कड़ाही में स्टॉक डालकर गर्म करें और कतरी हुई सब्जियां, बीन स्प्राउट डालकर एक उबाल दें फिर सोया सॉस, नमक और काली मिर्च मिलाएं। एक कप ठंडे पानी में  कॉर्नफ्लोर घोल कर अलग से रख दें। जब स्टॉक खौलने लगे तो सूप को गाढ़ा करने के लिए उसमें कॉर्नफ्लोर का घोल मिलाकर और लगातार चलाती रहें ताकि गुठली न बनने पाए। माल्ट विनेगर मिलाकर सूप को आंच से उतार लें। कतरे हुए स्प्रिरंग अ‍ॅनियन से सजाकर गर्म-गर्म सर्व करें। इसमें कुल कैलरी- 284, प्रोटीन-28, कार्बोहाइड्रेट-21 ग्राम, वसा-22.5 पाई जाती है। 
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »