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Health

डकार का बार-बार आना सेहत के लिए है हानिकारक इन तरीको का करे बचाव

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jul 6 2019 1:36AM | Updated Date: Jul 6 2019 1:36AM
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नई दिल्ली। डकार आना कई बीमारियों का संकेत हो सकता है। दरअसल डकार तब आती है जब खाना खाते वक्त अतिरिक्त हवा पेट के अंदर चली जाती है। यही हवा डकार के रूप में बाहर आती है। लेकिन जब यह हवा डकार के रूप में शरीर से बाहर न निकल पाए तो कई बीमारियों को जन्म दे सकती है। कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से बार-बार डकार के आने को कम किया जा सकता है: 

1- सबसे पहले तो कुछ भी खाएं-पिएं तो जल्दबाजी न करें। खाना आराम से धीरे-धीरे चबाकर खाएं और पानी भी आराम से पिएं। पानी कभी भी खड़ी अवस्था में न पिएं। 

2- स्मोकिंग बिल्कुल भी न करें। अगर करते हैं तो धीरे-धीरे कम करने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए क्योंकि धूम्रपान के दौरान भी काफी हवा अंदर चली जाती है, जो धुआं छोड़ने के बाद भी बाहर नहीं निकल पाती। 

3- कोल्ड ड्रिंक्स और बियर पीने से भी डकार बार-बार आती है। इन्हें पीना बंद कर दें। इसके अलावा कुछ भी खाते वक्त बात न करें और मुंह बंद करके खाना खाएं। 

4- खाना खाने के बाद हल्की-फुल्की एक्सर्साइज या वॉक करें। इससे शरीर के अंदर गयी अतिरिक्त हवा बाहर निकल जाएगी। 

5- जिन लोगों को बहुत ज्यादा डकार आती है, उनमें से लगभग 30 प्रतिशत लोगों को कब्ज की समस्या होती है। यह समस्या होने पर खाने में पर्याप्त मात्रा में फाइबर को शामिल करें। इसके अलावा बदहजमी के कारण भी ज्यादा डकार आती है। 

6- खाना खाने के बाद अदरक की चाय पीने से भी बार-बार डकार आने में आराम मिलता है। ध्यान रखें कि कभी-कभी डकार आना सामान्य बात है। लेकिन अगर डकार बार-बार आती है और लंबे समय तक यह समस्या रहती है तो फिर समझ लें कि पाचन तंत्र में कुछ समस्या है। इसके लिए तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें। 

7- कई बार तनाव की वजह से भी डकार आने लगती है। तनाव या किसी बड़े भावनात्मक परिवर्तन का प्रभाव हमारे पेट पर भी पड़ता है। लगभग 65 प्रतिशत मामलों में मूड में त्वरित व बड़ा बदलाव या तनाव का बढ़ना ज्यादा डकार आने का कारण बनता है। इसलिए जितना हो सके तनाव को खुद से दूर रखें।

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