18 Apr 2024, 12:41:45 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us app facebook twitter android
Health

हेल्थ और ब्यूटी के लिए वरदान हैं नीम, जानिए इससे होने वाले....

By Dabangdunia News Service | Publish Date: Jun 6 2019 12:34AM | Updated Date: Jun 6 2019 12:34AM
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

नीम में कई ऐसे औषधिय गुण होते हैं, जिससे न सिर्फ हमारी सेहत अच्छी रहती है बल्कि खूबसूरती को भी बरकरार रखा जा सकता हैं। गर्मियों में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल ज्यादा होता हैं क्योंकि यह शरीर व त्वचा को ठंडक का एहसास दिलाती हैं। चलिए आज हम आपको नीम के कुछ ब्यूटी व हैल्थ बेनिफिट्स बताते हैं जिनको जानकर आप भी नीम का इस्तेमाल करने लगेंगे। 

एलर्जी में वरदान नीम- गर्मियों में अधिक लोगों की एलर्जी की समस्या रहता हैं। ऐसे में नीम का इस्तेमाल काफी फायदा पहुंचाता हैं। अगर आप भी एलर्जी से परेशान हैं तो नीम की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट एलर्जी वाली जगह पर लगाएं। आप चाहे तो नीम की पत्तियों के पेस्ट की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर भी रख सकते हैं और इनका सेवन रोजाना सुबह-सुबह खाली पेट शहद के साथ करें। फिर 1 घंटे तक कुछ भी न खाएं, इससे हर तरह की एलर्जी, त्वचा की प्रॉब्लम दूर होगी। 

वजन घटाने में मददगार- अगर आप वजन घटाने की सोच रही हैं तो एक्सरसाइज या डाइटिंग के बजाएं नीम का इ्स्तेमाल करें। जी हां, नियमित रूप से नीम का जूस पीने से शरीर की चर्बी तेजी से बर्न होगी। दरअसल, नीम का जूस पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता हैं जिससे फैट तेजी से बर्न होने लगती हैं इसलिए 1 मुट्ठी नीम के फूल में 1 चम्मच शहद व 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर जूस निकाल लें। फिर इसे रोजाना सुबह खाली पेट पीएं। 

ब्लड प्रैशर करें कंट्रोल- नीम में मौजूद तत्व ब्लड में मौजूद शुगर को कंट्रोल करते हैं जिससे डायबिटीज का खतरा कम होता हैं। दूसरा डायबिटिक मरीजों के लिए नीम किसी वरदान से कम नहीं हैं क्योंकि रोजाना नीम की पत्तियों के रस को निकालकर सुबह खाली पेट पीने से इंसुलिन का मात्रा बढ़ती हैं, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहती हैं। 

बालों के लिए फायदेमंद- नीम बालों के लिए भी वरदान साबित होता हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व न केवल बालों की पोषण देते है बल्कि उनकी ग्रोथ बढ़ाने में भी मदद करते हैं। नीम को बालों के लिए अच्छा कंडीशनर भी माना जाता हैं। इसकी पत्तियों को पानी में उबालकर उसके पानी से बाल धोने से रूसी और फंगस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं और बालों में अलग ही शाइन आती हैं। 

मजबूत व चमकदार दांत- दांतो से भी खूबसूरती बढ़ती हैं इसलिए हर कोई मजबूत व मोतियों की तरह चमकते दांत पसंद करता हैं। अगर आप भी अपने दांतों का पीलापन दूर कर उन्हें मजबूत बनाए रखना पसंद करती हैं तो दिन में एक नीम की डंठल यानि दातून का उपयोग करें। नीम में मौजूद एंटीबैक्टीरिय एजेंट दांतो को स्वस्थ बनाए रखेंगे।

  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • linkedin

More News »